- डीआर एग्जाम केयहां लगी स्टूडेंट्स और पीडि़तों की भीड़

- कुछ कॉलेजों में सीट बढ़ाई तो कुछ कॉलेजों में घटा दीं

- कॉलेज वाले और स्टूडेंट्स काट रहे यूनिवर्सिटी के चक्कर

- फॉर्म जमा करने के लिए राजी, डेट बढ़ाने से किया साफ मना

Meerut: सीसीएस यूनिवर्सिटी से संबद्ध कॉलेजों में प्राइवेट एग्जाम फॉर्म भरने को लेकर मारामारी मची हुई है। लाखों स्टूडेंट्स एग्जाम फॉर्म भर रहे हैं। जहां कॉलेजों में सीटों के बंटवारे पर घमासान मचा हुआ है। कुछ कॉलेजों में जहां सीटें बढ़ाई गई, वहीं कई कॉलेजों की सीटें कम कर दी गई। जो मंगलवार को एग्जाम फॉर्म भरने की लास्ट डेट पर भी सीटें बढ़वाने के लिए मांग करते हुए नजर आ रहे थे। साथ ही काफी संख्या में स्टूडेंट्स अपने फॉर्म की दिक्कतों के समाधान को एग्जाम रजिस्ट्रार के पास अड़े हुए थे। लास्ट डेट के बाद आगे समय बढ़ाने के बजाय समस्याएं छात्र निवारण केंद्र पर निपटाने का मौका दिया गया है।

यह है सीन

यूनिवर्सिटी से संबद्ध सैकड़ों कॉलेजों में लाखों स्टूडेंट्स प्राइवेट फॉर्म भर रहे हैं। यूनिवर्सिटी की ओर से ऑनलाइन फॉर्म भरने की डेट वेबसाइट पर दस फरवरी तय की थी। दस फरवरी से ख्भ् फरवरी तक फॉर्म भरने की डेट तय थी, लेकिन पहले ही दो दिन वेबसाइट नहीं चलीं। यानि क्0 से क्ख् फरवरी तक फॉर्म ही नहीं खुले। इसके बाद फॉर्म खुले तो उसमें समस्याओं का अंबार लग गया। कहीं सब्जेक्ट के कोड नहीं आ रहे थे तो कहीं फीस जमा नहीं हो पा रही थी। स्टूडेंट्स को सैकड़ों समस्याएं झेलनी पड़ रही थीं।

बार-बार बढ़ी डेट

स्टूडेंट्स की समस्याओं को देखते हुए यूनिवर्सिटी ने दो बार डेट बढ़ाई। पहले ख्भ् फरवरी से बढ़ाकर ख्8 फरवरी की। इसके बाद भी फॉर्म कंपलीट नहीं हुए तो डेट बढ़ाकर फ् मार्च कर दी गई। इस बीच कुछ कॉलेजों में सीटें बढ़ाई गई और कुछ की सीटें कम कर दी गई। समस्या दोनों जगह हुई। जहां सीटें बढ़ीं वहां भी और जहां घटीं वहां भी। जिन कॉलेजों में सीटें कम की गई वे यूनिवर्सिटी के चक्कर काट रहे हैं। उनका कहना है कि बीस साल से उनके कॉलेज में सीटें अधिक होती हैं और आसपास के सभी स्टूडेंट्स वहीं से फार्म भरते हैं। साथ ही स्टूडेंट्स फार्म भरकर खड़े हैं और उनके फार्म तक जमा नहीं हो पा रहे हैं।

अब डेट नहीं समस्या निवारण

मंगलवार को एक बार फिर फार्म भरने की डेट भी खत्म हो गई। जिसको आगे बढ़ाने की मांग की गई, लेकिन यूनिवर्सिटी ने डेट बढ़ाने की जगह स्टूडेंट्स के लिए कुछ सुविधा दे दी। अब लास्ट डेट के बाद भी जो स्टूडेंट्स वेबसाइट पर अपना फार्म भर रहे हैं और उनको कोई दिक्कत होती है तो वे एक एप्लीकेशन लिखकर, उस पर अपना नंबर लिखें। इस एप्लीकेशन को छात्र समस्या निवारण केंद्र पर जमा करा दें। यहां से एप्लीकेशन कंपनी के पास जाएंगी और स्टूडेंट्स को फोन करके बुला लिया जाएगा। जो फार्म में दिक्कतें होंगी उनको खत्म किया जाएगा।

कैसे होगा समाधान

यूनिवर्सिटी ने पीडि़त स्टूडेंट्स को समस्या निवारण पर अपनी एप्लीकेशन देने के लिए कहा है। साथ ही डेट खत्म होने के बाद भी जो स्टूडेंट्स रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं वे कॉलेजों में फार्म जमा करा सकते हैं। वहीं जिन स्टूडेंट्स के फॉर्म नहीं भरे गए वे समस्या निवारण केंद्र पर अपनी शिकायत दर्ज कराएं। इससे एग्जाम लेट होने भी तय हैं। भले ही यूनिवर्सिटी ने डेट को आगे नहीं बढ़ाया लेकिन स्टूडेंट्स की समस्या लगातार आती रहेगी। इसके साथ ही अभी तक एग्जाम कमेटी की मीटिंग भी होनी है। इसके बाद ही एग्जाम डेट फिक्स होगी।

कंपनी की मार

यूनिवर्सिटी ने स्टूडेंट्स की समस्याओं के निस्तारण के लिए एप्लीकेशन मांगी है, जो कंपनी वाले सॉल्व करेंगे। जबकि कंपनी के कारण ही यह समस्या आई है, जो बार-बार डेट बढ़ानी पड़ रही है। कंपनी एक भी काम में सफल नहीं हो पाई। ना एडमिशन कराने में और ना ही एग्जाम फार्म भरवाने में। अब यूनिवर्सिटी को इसका खामियाजा भुगतना पड़ रहा है। जिसके कारण स्टूडेंट्स भी यूनिवर्सिटी और कॉलेजों के चक्कर काटते हुए परेशान हैं। समाधान का यह नया तरीका कब तक चलेगा, इस पर संशय बरकरार है।

वर्जन

बार-बार डेट बढ़ाने के बाद भी समाधान नहीं हो रहा। फिर डेट बढ़ाएंगे और समस्या जस की तस रहेगी। हमने फार्म भरने वाले स्टूडेंट्स को एप्लीकेशन पर नंबर लिखकर समस्या निवारण पर केंद्र पर जमा करने के लिए कहा है। यह एप्लीकेशन कंपनी वाले हैंडल करेंगे। साथ ही फार्म में जो गड़बड़ी होगी उसका समाधान किया जाएगा।

- बीपी कौशल

डीआर एग्जाम, सीसीएयू