RANCHI : अपर मुख्य सचिव, गृह विभाग एन एन पांडेय ने निदेश दिया है कि स्वतंत्रता दिवस की तैयारी में किसी भी प्रकार की शिथिलता एवं कोताही नहीं की जाय। उन्होंने कहा कि संबंधित विभाग एवं जिला प्रषासन अभी से इस राजकीय समारोह की सफलता सम्पन्न कराने के लिये कार्य प्रारंभ करे। पांडेय आज स्वतंत्रता दिवस की तैयारियों को लेकर प्रोजेक्ट भवन में समीक्षा बैठक कर रहे थे।

आमंत्रण कार्ड की हो प्रिंटिंग

अपर मुख्य सचिव ने कहा कि स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्राथम बार छत्तीसगढ़ की एक प्लाटून इंटरचेंजिंग प्रोग्राम के तहत परेड में शामिल होने जा रही है। वरीय आरक्षी अधीक्षक ने जानकारी दी कि झारखण्ड से भी पुलिस की एक प्लाटून रायपूर में मुख्य परेड में शामिल होगी। श्री पांडेय ने निदेष दिया कि सभी गणमान्यों केा आमंत्रित करने हेतु आमंत्रण कार्ड के मुद्रण सहित वितरण का कार्य ससमय सुनिश्चित किया जाये।

पुख्ता हों व्यवस्था

समीक्षा के क्त्रम में उन्होंने नगर आयुक्त को निदेष दिया कि साफ सफाई की उचित व्यवसथा करें एवं पेयजल एवं चिकित्सा व्यवस्था, निर्बाध विद्युत आपूर्ति की व्यवसथा भी सुनिष्चित करें। उन्होंने कहा कि बरसात के मौसम को देखते हुए जिला प्रषासन तैयारी करे ताकि किसी भी प्रकार की समस्या उत्पन्न न हो। मुख्य समारोह स्थल पर मंच सज्जा एवं बैठने की व्यवस्था सुनिष्चित की जाये।

चाक-चौबंद होगी सुरक्षा व्यवस्था

पांडेय ने विधि व्यवस्था के संदर्भ में निदेश दिया कि सुरक्षा के लिहाज से सभी व्यवस्था चाक चौबंद की जाये तथा यह भी सुनिश्चित किया जाये कि ट्रैफिक सुव्यस्थित रहे। आगंतुकों की पार्किंग कहां और उन गाडि़यों का प्रवेश कहां से होगा,उसके मानक तय किये जायें। उन्होंने कहा कि प्रत्येक बिन्दुओं की मॉक ड्रील करें। बैठक में यह भी निदेश दिया गया कि समारोह स्थल पर सीसीटीवी का अधिष्ठापन किया जाय तथा ड्रोन कैमरे से भी कार्यक्त्रम की निगरानी की जाय। उन्होंने पर्यटन विभाग को निदेष दिया कि स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर सांस्कृतिक कार्यक्त्रमों की प्रस्तुति सुनिश्चित की जाये। उन्होंने सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग को निदेश दिया कि मुख्य समारोह स्थल पर ध्वनि विस्तारक यंत्र की व्यवस्था हो।