-सेंट्रल जेल में लगाया जा राह है CCTV कैमरा

-सलाखों में बंद क्रिमिनल्स की हर एक्टिविटी पर रखी जाएगी नजर

-मुलाकातियों की निगरानी के लिए मेन गेट पर भी लगेगा कैमरा

VARANASI : जेल में अपनी मनमानी नहीं कर सकेंगे। कैद होने के बावजूद अपराध को आपरेट नहीं कर पाएंगे। जेल में होने वाली किसी भी गड़बड़ी को रोकने के लिए जल्द ही कैमरा लगने वाला है। शासन के निर्देश पर बनारस सेंट्रल जेल में कैमरा लगाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है। अगले चार महीने में काम पूरा कर लिया जाएगा। कैमरे लगने के बाद जेल की सुरक्षा और तगड़ी हो जाएगी।

जेल से नहीं कर सकेंगे क्राइम

एडीजे जेल राजीव भटनागर के अनुसार जेल से क्राइम ऑपरेट होने की शिकायतें लगातार मिल रही हैं। अपराधी जेल में आने के बाद भी अपने अपराध को जारी रखने के लिए इंतजाम तलाश लेते हैं। जिनके हाथ में जेल की व्यवस्था होती है उनमें से ही कुछ करप्ट लोग इन अपराधियों का सहारा बनते हैं। ऐसे जेल कर्मियों की संलिप्तता की वजह से जेल का माहौल बिगड़ जाता है। एक-दूसरे की जान के दुश्मन बने अपराधी गुटों को भी जेल कैम्पस में साथ रखना पड़ता है। मौका मिलने पर वह दुश्मनी निकालने से भी बाज नहीं आते हैं।

बैरक में भी लगेंगे कैमरे

एडीजी जेल राजीव भटनागर के अनुसार सूबे की सभी सेंट्रल जेलों के साथ ही क्8 डिस्ट्रिक्ट जेलों में भी सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने हैं। इसमें बनारस सेंट्रल जेल भी शामिल है। इसके लिए सवा चार करोड़ रुपये का बजट तय किया गया है। कैमरों को बैरक में लगाया जाएगा। इसके जरिए कैदियों की हर हरकत पर नजर रखी जा सकेगी। मेन गेट पर कैमरा लगेगा जिससे कैदियों से मिलने वाले की निगरानी होगी। रसोई समेत ग्राउंड आदि में भी कैमरे लगाए जाएंगे। कैमरों को ऑपरेट करने के लिए जेल कैम्पस में ही कंट्रोल रूम बनाया जाएगा। कैमरे की फुटेज को स्टोर रखने का भी इंतजाम किया जा रहा है। ताकि जेल में बंद अपराधी व उससे मिलने वालों का रिकार्ड जरूरत होने पर आसानी से हासिल हो सके।