RANCHI: बिरसा मुंडा बस टर्मिनल खादगढ़ा की निगरानी तीसरी आंख से शुरू हो गई है। शुक्रवार को इंस्टालेशन के बाद सीसीटीवी कैमरा चालू कर दिया गया। यहां तीन दर्जन हाई फोकस कैमरे इंस्टाल किए गए हैं। इससे अपराधिक घटनाओं में कमी आएगी। साथ ही टर्मिनल की व्यवस्था सुधारने में भी नगर निगम को मदद मिलेगी। इसी के तहत साइलेंट जेनरेटर को भी चालू कराया गया, ताकि बस टर्मिनल में ख्ब् घंटे बिजली उपलब्ध कराई जा सकेगी। हालांकि इसके लिए रेट नगर निगम की बैठक में तय की जाएगी।

टर्मिनल के बाहर तक निगरानी

सिटी मैनेजर शशि प्रकाश ने बस टर्मिनल में बनाए गए कंट्रोल रूम का जायजा लिया। उन्होंने बताया कि चारों ओर टर्मिनल में सीसीटीवी कैमरे इंस्टाल किए जा चुके हैं। इसमें कुछ हाइ फोकस वाले कैमरे भी है। इससे लोगों को पहचानने में परेशानी नहीं होगी। इसके साथ ही टर्मिनल के बाहर रोड तक भी कैमरे से नजर रखी जाएगी, ताकि जहां-तहां गाडि़यां खड़ी करने वाले लोगों पर भी कार्रवाई की जा सकेगी।

अपराधी होंगे बेनकाब

बस टर्मिनल पर इन दिनों चोरी काफी बढ़ गई हैं। आए दिन पर्स और सामान चोरी के मामले सामने आ रहे है। सीसीटीवी कैमरा लग जाने से ऐसी घटनाओं को अंजाम देने वालों को चिन्हित किया जा सकेगा। साथ ही पहचान कर उनपर कार्रवाई भी की जाएगी।

पावर कट में भी चालू रहेंगे कैमरे

टर्मिनल में साइलेंट जेनरेटर को भी चालू कर दिया गया है, ताकि पूरे टर्मिनल कैंपस में ख्ब् घंटे लाइट की सप्लाई की जा सके। ऐसे में पावर कट की स्थिति में भी सीसीटीवी कैमरे चालू रहेंगे। इसके साथ ही टर्मिनल में बनी दुकानों में भी जेनरेटर का कनेक्शन दिया जाएगा। इससे रात में भी वहां की दुकानें चकाचक रहेंगी। इससे रांची नगर निगम को राजस्व भी मिलेगा।