-कंट्रोल रूम में चेकिंग करने पहुंचे परीक्षा नियंत्रक ने पकड़ा मामला

-सैटरडे को बीसीबी में पकड़े गए दो नकलची, एक के पास मिला मोबाइल

<द्गठ्ठद्द>क्चन्क्त्रश्वढ्ढरुरुङ्घ<द्गठ्ठद्दद्गठ्ठस्त्र> :

आरयू की परीक्षा नकल विहीन कराने के दावों की पोल खुलने लगी है। परीक्षा पर नजर रखने के लिए कॉलेजेज में लगे सीसीटीवी कैमरे ही कॉलेजों ने बंद कर दिए गए, जिससे परीक्षा कक्ष में परीक्षार्थियों की गतिविधियां पकड़ में न आ सके। इसका खुलासा सैटरडे को तब हुआ जब परीक्षा नियंत्रक ने कंट्रोल रूम में सीसीटीवी कैमरा की रिकॉर्डिग देखी। पता लगा कि 49 कॉलेज के सीसीटीवी कैमरे बंद हैं। सीसीटीवी कैमरे बंद मिलने पर नाराजगी जताते हुए उन्होंने सभी 49 कॉलेज से जवाब मांगा है। वहीं सैटरडे को बरेली कॉलेज बरेली में बीकॉम के एक छात्र और एमए की एक छात्रा को नकल करते पकड़ लिया।

पांच कालेज बरेली के

कंट्रोल रूम में चेकिंग के दौरान जिन कॉलेज के सीसीटीवी कैमरे बंद मिले उनमें बरेली के भोलापुर स्थित बाबा रामदास महाविद्यालय, आर्यदेव महाविद्यालय, चौधरी हरनाम सिंह महाविद्यालय भुता, श्रीदेव विद्यापीठ महिला महाविद्यालय समेत पांच कॉलेज शामिल हैं। जबकि अन्य कॉलेज दूसरे डिस्ट्रिक्ट और मुरादाबाद मंडल के हैं। परीक्षा नियंत्रक महेश कुमार ने इन सभी कॉलेजों से जवाब मांगा है कि आखिर सीसीटीवी कैमरे क्यों बंद किए है। जिसमें से उन्होंने आधा दर्जन कॉलेजों फोन पर जानकारी ली और सीसीटीवी कैमरों को दुरुस्त करने की हिदायत दी।

:::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::

10 रुपए नोटों पर मिली नकल

बरेली कॉलेज में सैटरडे को सुबह की पाली में हो रही परीक्षा के दौरान चीफ प्रॉक्टर वंदना शर्मा ने टीम के साथ छापेमारी की। उन्होंने बीकॉम का एक स्टूडेंट्स को मोबाइल के साथ पकड़ लिया। छात्र परीक्षा में मोबाइल लेकर पहुंच गया था और बात करने की कोशिश कर रहा था। इसी दौरान टीम ने उसे पकड़ लिया। टीम ने मोबाइल को कॉपी के साथ सील करके छात्र को नई कॉपी थमा दी। इसके अलावा बरेली कॉलेज में ही एमए फाइनल ईयर की एक छात्रा नकल करते मिली। छात्रा के पास 10 रुपए के तीन नोट मिले, तीनों नोटों पर छात्रा पेंसिल से नकल लिखकर लाई थी। टीम ने छात्रा की कापी और नोट सील कर दिए।