योजना

मुख्यालय से मिले निर्देश पर बनाया प्लान

सीसीटीवी से होगी स्वच्छता की निगरानी

- रोडवेज परिसर या बस में धूम्रपान करने पर लगेगा जुर्माना

- गंदगी फैलाने वालों पर कार्रवाई करेगा रोडवेज प्रशासन

Meerut: योगी सरकार का स्वच्छता अभियान अब बसों तक पहुंच गया है। डिपो परिसर या बसों में गंदगी फैलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई का प्रावधान है। साथ ही बस में पीक मारने पर भी जुर्माना लगाया जाएगा।

पहले से प्रतिबंध

रोडवेज बसों में धूम्रपान करने पर प्रतिबंध है। इसके बावजूद कुछ लोग बसों में भी धूम्रपान करते हैं। यही नहीं लोग सरेआम गुटखे व पान थूकते हैं। अब रोडवेज परिसर में धूम्रपान करने वालों पर नकेल कसने की कवायद शुरू की जा रही है। इसके लिए बस स्टैंड में सीसीटीवी लगाने की योजना है। पकड़े जाने पर आरोपी पर तंबाकू उत्पाद निषेध अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाएगी।

डिपो में सीसीटीवी लगाए जाएंगे। साथ ही धूम्रपान निषेध संबंधी बैनर भी लगाए जाएंगे यदि कोई व्यक्ति व गुटखा का सेवन करते हुए पकड़ा जाता है, तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

-एसके बनर्जी, आरएम

--------------

पहले भी थी योजना

पिछले साल रोडवेज में सीसीटीवी लगाकर डिपो परिसर में गंदगी फैलाने वाले का फोटो यूट्यूब पर अपलोड करने का फरमान जारी किया था। लेकिन आज तक डिपो में सीसीटीवी ही नहीं लगाए गए।

नहीं लगी एलईडी लाइट

2016 में ही रोडवेज की बसों में एलईडी लाइट लगाने की योजना तैयार की थी। लेकिन 80 फीसदी बसों में एलईडी नहीं लगाई गई।

नहीं लगे डिस्प्ले बोर्ड

इसी वर्ष बस अड्डों पर डिस्प्ले बोर्ड लगाने का भी आदेश जारी हुआ था। जिसमें यात्रियों को आने-जाने की जानकारी दी जानी थी। लेकिन अभी तक डिस्प्ले बोर्ड भी नहीं लगाए गए।

स्पीड गर्वनर भी नहीं

सभी बसों में स्पीड गर्वनर लगाने के आदेश भी जारी किए गए थे। लेकिन सभी बसों में अभी भी स्पीड गर्वनर भी नहीं लगाए गए।

----