RANCHI: राज्यभर के सभी जिलों में मेगा मोटर व्हीकल कौशल विकास केंद्र खुलेगा. इसके लिए राज्य सरकार ने क्ब् जिलों में जमीन उपलब्ध करा दी है. मोटर व्हीकल ड्राइविंग कोर्स एक से दो महीने के अंदर शुरू हो जाएगा.केंद्र, राज्य व प्राइवेट पार्टनरशिप द्वारा संयुक्त रूप से इन सेंटरों का संचालन होगा. देश विदेश में स्मार्ट ड्राइवर की मांग को देखते हुए कौशल कार्यक्रम आरंभ किया गया है. इसमें युवक-युवतियों के रोजगार पाने का सपना पूरा होगा.सेकेंड फेज में बाकी क्0 जिलों में भी जमीन उपलब्ध कराने का प्रॉसेस चल रहा है.

होगा सर्टिफिकेट कोर्स

व्हीकल मोटर ड्राइविंग कोर्स घंटे पर आधारित या फिर वन इयर सर्टिफिकेट कोर्स होगा. हायर एंड स्किल एजुकेशन डिपार्टमेंट ने इसके लिए कोर्स तैयार किया है. एक बैच में ख्0 से फ्0 छात्रों को ड्राइविंग की ट्रेनिंग दी जाएगी. ड्राइविंग सिखाने के लिए टाटा से लेकर तमाम बड़ी कंपनियों ने इच्छा जाहिर की है. ट्रेनिंग के बाद युवाओं का कंपनियों में प्लेसमेंट भी होगा. हायर एजुकेशन डिपार्टमेंट की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक करीब क्0 लाख ड्राइवर की डिमांड विदेशों में है. विदेशी कंपनियों ने भी ट्रेंड ड्राइवर के लिए अप्रोच किया है.

लेटेस्ट व्हीकल की ट्रेनिंग

व्हीकल ट्रेनिंग सेंटर में लेटेस्ट व्हीकल की ट्रेनिंग दी जाएगी. लाइट मोटर से लेकर हेवी मोटर ड्राइविंग के गुर सिखाए जाएंगे. ड्राइविंग सीखने के बाद छात्रों को ड्राइविंग लाइसेंस भी यहीं से प्रोवाइड कराया जाएगा.

......

यहां मिल गई है जमीन

जिला जमीन

रांची, बुढ़मू के मौजा डाडिया में क्0 एकड़

पलामू, चैनपुर फ् एकड़

गढ़वा के फरठिया फ् एकड़

सरायकेला-खरसावां के जोजो क्0.ख्भ् एकड़

गोड्डा के धार्मोडीह भ् एकड़

धनबाद के गोविंदपुर क्0 एकड़

रामगढ़ के मांडू फ् एकड़

पाकुड़ के सहरकोल फ् एकड़

हजारीबाग के बनहप्पा म् एकड़

गिरिडीह के परियाना फ् एकड़

सिमडेगा के बेलकरचा फ् एकड़

लोहरदगा के बरही फ् एकड़

दुमका के काठीकुंड क्ब्.ब्क् एकड़

साहेबगंज के बोरियो फ् एकड़