- साधारण नाम नवसंवत्सर 2074 के आगमन को लेकर शहर में हुए कई आयोजन

- केदारघाट पर बटुकों ने किया प्रात:मंगलम्, सूर्य नमस्कार कर सभी ने हिन्दू नववर्ष की एक दूसरे को दी बधाई

1ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

केदारघाट पर बुधवार की अल सुबह एक साथ दर्जनों की संख्या में बटुकों का जुटान था। हर कोई इनकी मौजूदगी देखकर ये सोच रहा था कि आखिर होने क्या वाला है लेकिन जैसे-जैसे भगवान भास्कर की सुनहली किरणें आसमान पर उतरने लगीं वैसे वैसे बटुकों ने भी नई सुबह में सूर्य आगमन पर उनका स्वागत शुरू कर दिया। स्वागत इसलिए क्योंकि सूर्य के आने के साथ ही हिन्दू नवसंवत्सर का भी आगमन हो गया और संवत् 2073 समाप्त होने के बाद शुरू हुआ संवत 2074. नवसंवत्सर साधारण के इस ग्रैंड वेलकम के लिए बटुकों ने पहले तो सूर्य को अ‌र्ध्य देकर उनका नमन किया और फिर एक साथ सभी ने सूर्य नमस्कार कर सबका दिल जीत लिया।

मना दसवां वार्षिकोत्सव

केदारघाट पर श्री विघामठ की तरफ से आयोजित नवसंवत्सर के मौके पर हुए प्रात:मंगलम कार्यक्रम में की अध्यक्षता स्वामी अविमुक्तेश्वरानन्द सरस्वती कर रहे थे। विद्या श्री धर्मार्थ न्यास की ओर से नौ सालों से मनाये जा रहे इस कार्यक्रम का दसवां वार्षिकोत्सव भी सेलीब्रेट हुआ। कार्यक्रम में चारों पीठों के शंकराचार्य की ओर से अनुमोदित सनातनी पंचांग का लोकार्पण किया। पंडित अमित दीक्षित ने पंचांग फल का श्रवण कराया। कार्यक्रम में सनातन धर्म का ध्वज फहराते हुए मुख्य अतिथि स्वामी सदाशिव ब्रह्मेन्द्रानन्द सरस्वती ने नव वर्ष का स्वागत करते हुए सभी को शुभकामनाएं दीं। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रुप में गिरीश चन्द्र तिवारी, गंगा औषधि केन्द्र के निदेशक डॉ रवि त्रिवेदी आदि लोग मौजूद रहे। बटुकों ने ड्रम एवं बैण्ड बाजे के साथ परेड भी किया। जिला धोबी घाट बचाओ समिति के अध्यक्ष नन्दू कनौजिया एवं राजू कनौजिया ने गंगा किनारे वन्दनवार तोरण सजाकर इस कार्यक्त्रम में समस्त धोबी समाज की उपस्थिति को दर्ज कराई।

BHU में भी हुए कार्यक्रम

बीएचयू में भी नवसंवत्सर मनाया गया। मालवीय भवन परिसर में भारत अध्ययन केन्द्र व मालवीय भवन के संयुक्त तत्वावधान में चैत्र शुक्ल प्रतिपदा विक्रम संवत ख्07ब् के उपलक्ष्य में नववर्षाभिनन्दन महोत्सव का आयोजन किया गया। इस अवसर पर पाठ सहित यूनिवर्सिटी के वीसी प्रोफेसर गिरीश चन्द्र त्रिपाठी के नेतृत्व में सूर्य को अ‌र्ध्य अर्पित किया गया। मालवीय भवन परिसर स्थित गीता उद्यान में यूनिवर्सिटी के सैकड़ों स्टूडेंट्स ने सूर्य नमस्कार किया। इसके बाद परिसर स्थित मालवीय जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया। वीसी के नेतृत्व में मालवीय भवन से विश्वनाथ मन्दिर तक निकली शोभा यात्रा भी निकाली गई। नवरात्र के फ‌र्स्ट डे बीएचयू स्थित विश्वनाथ मन्दिर में शतचण्डी पाठ का शुभारम्भ व कलश स्थापना की भी वीसी ने की। प्रणाम वन्दे मातरम समिति की ओर से तिलक लगाकर पर्यटकों को बधाई दी गयी। नमामि गंगे की ओर से गंगा कि सफाई कर नवसंवत्सर मनाया गया। नववर्ष चेतना मंच की ओर से भी नवसंवत्सर का स्वागत हुआ।

निकली हनुमान ध्वजा प्रभात फेरी

हनुमान ध्वजा प्रभात फेरी समिति की ओर से सोमवार को दुर्गाकुंड स्थित धर्मसंघ भवन से हनुमान ध्वजा प्रभात फेरी निकाली गई जो गुरूधाम, रविंद्रपुरी, दुर्गा मंदिर, त्रिदेव मंदिर होते हुए संकट मोचन मंदिर में पहुंचकर समाप्त हुई। जहां विधिवत पूजन अर्चन करने के बाद भक्तों में प्रसाद का वितरण भी किया गया।