- मार्केट में आलू के दाम गिरने से बढ़ गई खपत, वहीं होली से और तेज हुई बिक्री

- थोक में 4-6 रुपए और फुटकर 6-8 रुपए तक पहुंच गया है आलू का दाम

- रोजाना 150-180 टन बिक जा रहे हैं आलू

GORAKHPUR: होली की हुड़दंग में गुझिया के साथ चिप्स और पापड़ का अपना अलग ही मजा है। चाय की चुस्कियों के साथ चिप्स न सिर्फ टेस्ट मेकर का काम करती है, बल्कि टाइम पास के लिए इससे बेहतर ऑप्शन शायद ही कोई मिल सके। इस बार होली में लोगों जमकर चिप्स और पापड़ खाने का मौका मिलेगा। वहीं, मार्केट में मिलने वाले अनहाइजेनिक के बजाए लोगों को घर में बने ताजे चिप्स और पापड़ खाने को मिलेंगे। आलू की बढ़ी पैदावार और इसके घटे हुए दामों से इसकी खपत करीब दोगुनी हाे गई है।

रोजाना 150 से 200 टन खपत

घर में चिप्स और पापड़ बनाने के लिए इस बार जमकर आलू की खरीदारी हो रही है। मार्केट में आम दिनों में जहां रोजाना करीब 10 ट्रक आलू की आमद होती थी, वहीं इन दिनों ये बढ़कर 12-14 ट्रक पर डे हो गई है। आलू के थोक व्यापारियों की मानें तो अगर यूपी का सफेद या लाल आलू है, तो एक ट्रक में करीब 12 टन आलू आता है। वहीं बंगाली आलू होने की कंडीशन में यह मात्रा 18 टन प्रति ट्रक तक पहुंच जाती है। ऐसे में अगर ओवर ऑल बात की जाए तो आम दिनों में ऑन एवरेज करीब 150 टन आलू परचेज होते हैं। वहीं इन दिनों इसकी मात्रा बढ़कर करीब 200 टन के पास पहुंच गई है।

चार रुपए बिक रहा है आलू

इस बार ऊपर वाला किसानों पर काफी मेहरबान है, जिसकी वजह से आलू की खूब पैदावार हुई है। मगर पैदावार ज्यादा होने से किसानों की मुश्किलें बढ़ गई हैं और खराब होने के डर से वह औने-पौने दाम में आलू बेचकर वापस लौट रहे हैं। जबकि इसका फायदा पब्लिक को खूब हो रहा है। आलू की आमद ज्यादा होने से इसके दाम काफी गिर गए हैं और इस वक्त थोक मार्केट में यूपी का सफेद और लाल आलू 5-6 रुपए प्रति किलो बिक रहा है, जबकि बंगाल से आने वाले आलू की कीमत 4 से 5 रुपए प्रति किलो है। वहीं फुटकर की बात करें तो इसकी कीमत थोक दामों से महज एक-दो रुपए ज्यादा है।

थोक मार्केट में कीमत

यूपी का सफेद आलू - 5-6 रुपए

यूपी का लाल आलू - 5-6 रुपए

बंगाली आलू - 4 से 5 रुपए

फुटकर मार्केट में कीमत

यूपी का सफेद आलू - 6-8 रुपए

यूपी का लाल आलू - 6-8 रुपए

बंगाली आलू - 5 से 6 रुपए

रोजाना खपत पहले - 10 ट्रक

रोजाना खपत अब - 12-13 ट्रक

एक ट्रक की कैपासिटी -

यूपी का आलू - 12 टन प्रति ट्रक

बंगाली आलू - 18 टन प्रति ट्रक

यूपी की आलू इस पर काफी बिक रहा है। इसकी कीमत 500 से 600 रुपए प्रति कुंतल तक है। वहीं बंगाल से आने वाला आलू थोड़ा सस्ता है, इसकी कीमत 400 से 500 रुपए प्रति कुंतल है।

- शम्स तबरेज, थोक आलू व्यापारी

रोजाना करीब 150 से 200 टन आलू थोक मार्केट से बिक रहा है। करीब 12 से 13 ट्रक रोजाना की खपत है। आम दिनों में भी आठ से 10 ट्रक प्रति दिन के हिसाब से इसकी डिमांड रहती है। औसत की बात करें तो करीब 150 टन आलू की बिक्री रोजाना मंडी से होती है।

- फिरोज अहमद राइन, महामंत्री, थोक फल एवं सब्जी विक्रेता संघ