RANCHI : बुधवार को अक्षय तृतीया है। मौका भी है, दस्तूर भी है और सराफा बाजार में ऑफर की बहार भी। ऐसे में भला कौन नहीं चाहेगा कि ऐसे गोल्ड खरीद कर लाइफ को गोल्ड बनाएं। ग्राहकों की डिमांड को पूरा करने के लिये ज्वैलरी मार्केट पूरी तरह से तैयार है। चूंकि, आभूषण बाजार में परफेक्शन और प्यूरीटी खास मायने रखती है, इसलिये सर्राफा व्यापारी सबसे पहले अपने प्रोडक्ट को लेकर खुद संतुष्ट होना चाहते हैं ताकि कस्टमर्स को संतुष्ट किया जा सके। इस बात का खयाल रखा जा रहा है कि प्रोडक्ट नये फैशन की पैरवी करता हो और क्वालिटी उच्चतर श्रेणी की हो।

साउथ टेंपल ज्वेलरी का क्रेज

अक्षय तृतीया को लेकर साउथ टेंपल ज्वैलरी का क्रेज है। पूरी तरह से हैंड मेड होती हैं। बारीक कारीगरी की वजह से इसमें उकेरी गई कलाकृतियां कस्टमर्स की पहली पसंद हैं। साउथ में डिजाइन की गई ज्वैलरी की इन श्रृंखलाओं में चैन, मंगलसूत्र से लेकर विभिन्न वैराइटियां हैं। लक्ष्मी जी की कलाकृति की चैन लोगों को बेचैन कर देती है। अक्षय तृतीय के अवसर पर लाइट वेट फैंसी ज्वैलरी की डिमांड भी है। सराफा बाजार में चेन 2-3 ग्राम से लेकर 60-70 ग्राम तक की उपलब्ध हैं।

क्यों है इस बार अक्षय तृतीया खास

बैशाख शुक्ल तृतीया जिसे अक्षय तृतीय भी कहा जाता है। ज्योतिषशास्त्र की गणना के अनुसार करीब 11 साल बाद अक्षय तृतीय पर 14 घंटे का सर्वार्थसिद्धि योग का महासंयोग बन रहा है। इस दिन किये गये मांगलिक कार्यो का विशेष लाभ होगा। ज्योतिषाचार्य स्वामी दिव्यानंद के मुताबिक, इसबार अक्षय तृतीया से पहले द्वितीया तिथि का लोप है, लेकिन भक्तों के लिये सुख समृद्धि लाने वाली होगी। अक्षय तृतीया 18 अप्रैल को 4:47 बजे से शुरू होकर रात 3:03 बजे तक रहेगी ।

क्या है सर्वार्थसिद्धि योग

करीब 11 साल बाद अक्षय तृतीया पर 24 घंटे का सर्वार्थसिद्धि योग का महासंयोग बन रहा है। इसमें दिनभर खरीदारी या कोई भी शुभकार्य किया जा सकता है। इसर्वार्थ सिद्धि योग किसी शुभ कार्य को करने का शुभ मुहुर्त होता है। इस मुहुर्त में शुक्र अस्त, पंचक, भद्रा आदि पर विचार करने की जरूरत नहीं होती है।