- स्कॉलरशिप की राशि में होगा 50 परसेंट की हुई बढ़ोतरी

- फीमेल कैंडिडेट्स को मिलेगा मैटरनिटी लीव, एक लाख कैंडिडेट्स को मिलेगा फायदा

PATNA: दीपावली पर भारत सरकार ने युवा रिसर्च स्कॉलर्स को मिलने वाले विभिन्न प्रकार के स्टाइपेंड में भ्0 परसेंट का बढ़ोतरी का घोषणा किया है। सेंट्रल यूनियन मिनिस्टर (इंडिपेंडेंट चार्ज) फोर साइंस टेक्नोलॉजी एण्ड अर्थ साइंस, डॉ जितेंद्र सिंह ने घोषणा की कि साइंस के फील्ड में रिसर्च के लिए गवर्नमेंट ऑफ इंडिया की ओर से मिलने वाले स्टाइपेंड के राशि में भ्0 परसेंट बढ़ोतरी की जाएगी। इसका फायदा भारत के कुल एक लाख रिसर्च स्कॉलर्स व एसोसिएट को इसका फायदा मिलेगा। रिसर्च स्कॉलर्स व एसोसिएट की ओर से लंबे समय से स्टाइपेंड की राशि में बढ़ोतरी का डिमांड किया जा रहा था।

स्कॉलरशिप सर्विस होगा ऑनलाइन

गवर्नमेंट ऑफ इंडिया की ओर से मिलने वाले विभिन्न प्रकार के स्कॉलरशिप वितरण की व्यवस्था को ऑनलाइन किया जाएगा। सरकार इसके लिए व्यवस्था कर रही है। स्कॉलरशिप के एसेसमेंट व वितरण के लिए मैक्नीज्म डेवलपल किया जा रहा है। वर्तमान व्यवस्था ऑन लाइन नहीं होने के कारण रिर्पाट आने, फंड रिलीज होने व कैंडिडेट्स के एकाउंट में ट्रांसफर होने में कई बार काफ समय लग जाता है। स्कॉलर्स को इस कारण कई बार काफी परेशानी का सामना करना पड़ जाता है।

कैंडिडेट्स को मिलेगा मैटरनिटी लीव

सेंट्रल गवर्नमेंट से स्कॉलरशिप पाने वाले वीमेन कैंडिडेट्स को मैटरनिटी लीव का भी फायदा मिलेगा। फीमेल कैंडिडेट्स को इससे काफी राहत मिलेगा। कैंडिडेट्स को मेडिकल की सुविधा, एचआरए व ट्रेवल एलाउंस भी जारी रहेगा।

रिसर्च एसोसिएट ग्रेड थ्री-

ख्ब्000 से बढ़कर ब्म्000

रिसर्च एसोसिएट ग्रेड टू -

ख्फ्000 से बढ़कर ब्ख्000

रिसर्च एसोसिएट ग्रेड वन-

ख्ख्000 से बढ़कर फ्8000

सीनियर रिसर्च स्कॉलर फैलो

क्8000 से बढ़कर फ्0000

जूनियर रिसर्च फैलो

क्म्000 से बढ़कर ख्भ्000