- केंद्रीय कपड़ा राज्य मंत्री अजय टम्टा ने सरस्वती विद्या मंदिर गुप्तकाशी के नवनिर्मित भवन का किया लोकार्पण

- केंद्र सरकार ने हिमालय राज्यों के लिए दिए सौ करोड़ रुपए

GUPTKASHI: केंद्रीय कपड़ा राज्य मंत्री अजय टम्टा ने सरस्वती विद्या मंदिर गुप्तकाशी के नवनिर्मित भवन का लोकार्पण किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि केंद्र में मोदी सरकार ने हिमालय राज्यों के लिए सौ करोड़ रुपए दिए हैं। इससे हिमालय पर अध्ययन के साथ ही आपदा से बचाव का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसकी शुरुआत अल्मोड़ा जिले से हो गई है। इस मौके पर छात्रों ने रंगारंग कार्यक्रमों की प्रस्तुति देकर मन मोह लिया।

भ्क् लाख की लागत से बनाया गया भवन

कोटटी ट्रस्ट कोलकत्ता की ओर से भ्क् लाख की लागत से बनाए गए सरस्वती विद्या मंदिर गुप्तकाशी के नवनिर्मित भवन का केंद्रीय कपड़ा राज्य मंत्री अजय टम्टा ने लोकार्पण किया। उन्होंने कहा कि देवभूमि से निकलने वाली नदियां पूरे भारत की प्यास बुझाने के साथ ही सिंचाई के लिए पानी भी मुहैया कराती हैं। लेकिन यहां के क्षेत्रों में पानी की किल्लत बनी हुई है। विद्या भारती के क्षेत्रीय संगठन मंत्री ख्यालीराम ने कहा कि विद्या मंदिर में पढ़ने वाले छात्र संस्कारवान होते हैं। इसमें आईएएस व पीसीएस की कोचिंग दी जाती है। पिछले वर्ष क्फ्00 में से म्भ्0 बच्चे विद्या भारती से संचालित विद्यालयों से निकले हैं। कोटटी ट्रस्ट अध्यक्ष अरूण भुवालका ने कहा विद्या मंदिर के जीर्ण-शीर्ण भवन की स्थिति को देखते हुए नए भवन के निर्माण का निर्णय लिया है।

दलितों के हित के लिए कार्य कर रही केंद्र सरकार

आगे भी आपदा प्रभावितों की सहायता के लिए ट्रस्ट प्रयासरत रहेगा। कार्यक्रम में विद्यालय के बच्चों ने सरस्वती वंदना व स्वागत गीत के साथ ही गढ़वाली गीतों की प्रस्तुतियां दी। वहीं, अगस्त्यमुनि में आयोजित कार्यक्रम में केन्द्रीय मंत्री टम्टा ने कहा कि दलितों के लिए कांग्रेस ने जो म्0 वर्षो में नहीं किया, वह केंद्र की मोदी सरकार में ढाई साल में ही कर दिखाया है। कहा कि कांग्रेस ने दलितों को मात्र वोट बैंक के नाम पर ठगने का कार्य किया है। कहा कि इसी को देखते हुए प्रदेश से अनुसूचित जाति के सांसद को मोदी के मंत्रीमंडल में जगह दी है।