RANCHI: रिम्स के इनडोर वार्ड में भर्ती मरीजों को भी जांच के लिए अब अलग-अलग फ्लोर की दौड़ नहीं लगानी होगी। ओपीडी की तरह इनडोर मरीजों के सैंपल कलेक्शन के लिए भी सेंट्रल कलेक्शन सेंटर बनाने की तैयारी रिम्स प्रबंधन कर रहा है, जहां एक ही जगह पर सैंपल कलेक्ट कर टेस्ट के लिए सभी डिपार्टमेंट में भेज दिया जाएगा। डायरेक्टर डॉ। आरके श्रीवास्तव ने कहा कि मरीजों की परेशानी को देखते हुए व्यवस्था में सुधार करने की जरूरत है। जल्द ही रिम्स में मरीजों को बेहतर सुविधाएं मिलेंगी।

ओपीडी में पहले से व्यवस्था

हास्पिटल में ओपीडी के मरीजों का सैंपल कलेक्शन किया जा रहा है, जहां सेंट्रल कलेक्शन सेंटर का काम जील इंडिया कंपनी देख रही है। इससे मरीजों का एक ही जगह सैंपल कलेक्ट किया जाता है। वहीं रिपोर्ट भी उन्हें सेंटर के काउंटर से ही मिल रही है। ऐसे में मरीजों और उनके परिजनों को दौड़ भी नहीं लगानी पड़ रही है।

फोर्थ फ्लोर तक लगानी होती है दौड़

इनडोर में हर समय लगभग क्भ् सौ मरीज इलाजरत रहते हैं। डॉक्टर अगर जांच के लिए लिखते हैं, तो मरीज का ब्लड, यूरीन और स्टूल लेकर परिजनों को दौड़ लगानी पड़ती है। इसके लिए ग्राउंड फ्लोर से लेकर परिजनों को चौथे तल्ले तक दौड़ लगानी होती है। इसके बाद रिपोर्ट लेने के लिए भी कई बार ऊपर से नीचे परिजन दौड़ते हैं। वहीं दोबारा टेस्ट कराना पड़े तो परिजनों के पसीने छूट जाते हैं।

ओपीडी वाले सैंपल कलेक्शन की भी बढ़ेगी संख्या

सेंट्रल कलेक्शन सेंटर में अभी क्00 मरीजों का ही सैंपल लिया जाता है। इसके बाद आने वाले मरीजों को वहां से लौटा दिया जाता है। इस मामले में जब डायरेक्टर डॉ। आरके श्रीवास्तव से पूछा गया तो उन्होंने बताया कि वह जल्दी ही सैंपल कलेक्शन की लिमिट बढ़ाएंगे। और इसके लिए मशीन भी लगाने की योजना बन गई है। इसके बाद ही हम इनडोर पेशेंट्स का भी सैंपल कलेक्शन शुरू कर देंगे।