- त्योहारों के पहले सिटी में एक्टिव हुए ठग

- 24 घंटे के भीतर की दो वारदातें, नहीं हुई शिकायत

GORAKHPUR: त्योहारों का सीजन करीब आते ही जालसाज एक्टिव हो गए है। बीते ख्ब् घंटे के भीतर ठगों ने एक डिग्री कालेज की रीडर सहित दो लोगों को चूना लगाया। लेकिन किसी ने घटना की शिकायत पुलिस से नहीं की। हालांकि मामला सामने आने के बाद पुलिस ने ऐसे लोगों से सावधान रहने की हिदायत पब्लिक को दी है। पुलिस का कहना है कि त्योहारी सीजन में अचानक ही जालसाज एक्टिव हो जाते हैं।

कप्तान का नाम लेकर उतरवा लिए महिला के गहने

सिटी के फेमस कॉलेज की महिला रीडर ट्यूज्डे मार्निग करीब क्0 बजे रिक्शे से कॉलेज जा रही थीं। धर्मशाला बाजार के पास रिक्शा पहुंचा तभी वर्दी पहने दो युवकों ने रिक्शा रोक लिया। उन लोगों ने रिक्शा सवार महिला से बातचीत शुरू कर दी। कहा कि एसएसपी ने इतने गहने पहनकर चलने से मना किया है। सिटी में रोजाना वारदात हो रही है। आप की चेन भी कोई छीन सकता है। बातचीत के दौरान दो अन्य युवक भी आ गए। वर्दी पहने लोगों ने खुद को पुलिस वाला बताकर महिला की ज्वेलरी उतरवा ली। नाम, पता नोट कराकर घर तक पहुंचाने की बात की। इसके बाद वे कहीं गायब हो गए। ठगी का अहसास होने पर महिला ने उनकी तलाश करने की कोशिश की।

पांच सौ रुपए के नोट गिरने की बात कहकर उड़ाई अटैची

बिजली विभाग के एक इंजीनियर मंडे को गोलघर में शापिंग करने गए। उनका ड्राइवर गाड़ी बैठा गाना सुन रहा था। तभी एक युवक पहुंचा। उसने ड्राइवर से कहा कि आप का पांच सौ रुपए का नोट गिर गया है। फाटक खोलकर ड्राइवर नीचे उतरा तभी उचक्का सीट पर रखा ब्रीफकेस लेकर भाग निकला। ड्राइवर के शोर मचाने पर कुछ लोग जमा हो गए। थोड़ी देर बाद सड़क पर फेंका ब्रीफकेस मिल गया। इंजीनियर ने इसकी शिकायत पुलिस से नहीं की। क्योंकि ब्रीफकेस में कुछ कागजात मौजूद थे। पुलिस का कहना है कि दशहरा का सीजन करीब आने पर जालसाज एक्टिव हो जाता हैं। पिछले साल भी सिटी में ऐसी घटनाएं हुई थी। यहां बता दें कि तीन दिन पहले ग्रामीण डाक सेवक को बेवकूफ बनाकर उचक्कों ने करीब सवा लाख का चूना लगा दिया था।

सिटी में इस तरह से ठग करते हैं वारदात

सड़क पर नोट की गड्डी गिराकर

नोट को दोगुना करने का चमत्कार दिखाकर

ज्यादा रुपए होने पर लूटपाट का डर दिखाकर

लिफाफा में रुपए रखकर सुरक्षित पहुंचाने के बहाने

कपड़ों पर गंदा लगने, थूके जाने की बात कहकर

आंख बंद करने पर देवी का दर्शन होने की बात कहकर

ऐसी किसी घटना की शिकायत नहीं मिली है। लेकिन इस तरह की हरकत करने वालों से लोग सतर्क रहे। राह चलते कोई ऐसी कोई बात करे तो उसको पकड़कर पुलिस के हवाले करें।

सत्येंद्र कुमार, एसपी सिटी