-राज्य स्तरीय बीएड काउंसलिंग

में 25 जून को एक से लेकर अंतिम रैंक तक के कैंडीडेट्स हो सकते हैं शामिल

-स्टूडेंट्स का कम हुआ रुझान, इस साल बीएड में एक लाख सीट खाली रहने की संभावना

VARANASI

इस साल दो वर्षीय बीएड कोर्स में एडमिशन लेने वालों की संख्या में बहुत कमी आ गयी है। यूं कहें कि स्टूडेंट्स का इंटरेस्ट कम हो गया है। करीब क्म् दिनों तक चले राज्य स्तरीय काउंसलिंग के बाद भी बीएड में करीब एक लाख सीटें खाली रहने की संभावना जताई जा रही है। इसे देखते हुए आयोजक संस्था लखनऊ यूनिवर्सिटी ने छूटे हुए कैंडीडेट्स को काउंसलिंग में शामिल होने का एक मौका और दिया है। ऐसे कैंडीडेट ख्भ् जून को काउंसलिंग करा सकते हैं।

जो नहीं हो पाए अपीयर

एक से लेकर अंतिम रैंक तक के कैंडीडेट जो किन्हीं कारणवश अब तक काउंसलिंग में अपीयर नहीं हो पाए हैं। वह ख्भ् जून की काउंसलिंग में शामिल हो सकते हैं। पहले ख्ब् जून को काउंसलिंग समाप्त हो रही थी। अब छूटे हुए कैंडीडेट्स को मौका देने के कारण एक दिन और बढ़ा दी गई है। बीएड में जो सीटें खाली रह जाएंगी उन्हें भरने के लिए आयोजक संस्था ने पूल काउंसलिंग तीन से पांच जुलाई तक करवाने का डिसीजन लिया है। इस क्रम में काउंसलिंग सेंटर्स को सहयोग बनाए रखने की अपील भी की गई है। उनसे पांच जुलाई तक कंप्यूटर सहित अन्य सिस्टम न हटाने का भी अनुरोध किया गया है।

भ्फ् परसेंट ने छोड़ा काउंसलिंग

राज्य स्तरीय बीएड काउंसलिंग के अंतिम दिन शुक्रवार को महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के तीनों सेंटरों पर ख्भ्000क् से लेकर अंतिम रैंक तक के क्फ्0क् कैंडीडेट्स को बुलाया गया था। इसमें से म्क्क् अभ्यर्थियों ने फीस जमा किया। इस तरह भ्फ्.0फ् परसेंट कैंडीडेट्स ने काउंसलिंग छोड़ दिया।

काउंसलिंग में शामिल होने वाले कैंडीडेट ख्भ् जून तक च्वाइस लॉक कर सकते हैं। च्वाइस लॉक करने वाले अभ्यर्थियों कॉलेज का एलाटमेंट भी ख्भ् जून तक कर दिया जाएगा।