-बिहार से भागे नक्सली नौगढ़ में तलाश रहे ठौर, बिहार चुनाव बन गया है नक्सलियों के लिये आफत

-नक्सल प्रभावित मिर्जापुर व सोनभद्र में सुनाई दे रही है नक्सलियों की पदचाप, चंदौली के धीना में आधी रात को दिखे थे दो दर्जन हथियारबंद नक्सली

VARANASI

अपने दहशत से केंद्र व राज्य सरकारों की चूलें हिलाने वाले नक्सलियों के लिये बिहार चुनाव आफत बन गया है। बिहार विधानसभा चुनाव के चलते नक्सलियों पर नकेल कसना शुरू हो गया है। शांतिपूर्वक ढंग से चुनाव कराने को लेकर बिहार की फोर्स लगातार घने जंगलों सहित पहाड़ों के बीच में कांबिंग कर रही है। संवेदनशील विधानसभाओं में फोर्स की टुकड़ी बराबर चक्रमण कर रही है। पुलिस फोर्स से बचने के लिये घबराये नक्सली बिहार छोड़कर दूसरे प्रांतों में कूच कर रहे हैं। नक्सल प्रभावित जनपद चंदौली, मिर्जापुर व सोनभद्र में नक्सलियों की पदचाप सुनाई देने लगी है। चंदौली के धीना थाना क्षेत्र के चिरईगांव में गत मंगलवार की देर रात दो दर्जन हथियारबंद नक्सलियों की आहट से पूरा जिला हिल गया है। नक्सलियों का गढ़ माने जाने वाले नौगढ़ में नक्सलियों की खोज शुरू हो गई है। सीआरपीएफ, पीएसी और पुलिस की टीम लगातार सर्च अभियान चला रही है।

बूटों की धमक से सहमा नौगढ़

चंदौली में नक्सलियों की आहट मिलने से जिला प्रशासन सहित सेना के जवानों में भी हलचल तेज हो गई है। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के पहले चरण के चुनाव की शुरूआत नौगढ़ से हो रही है। जिस कारण जिला प्रशासन की धुकधुकी और बढ़ गई है। नक्सली मूवमेंट होने के चलते नौगढ़ में फोर्स बढ़ा दी गई है। सेना के जवानों ने गांव गिरांव से लेकर जंगल और पहाड़ के बीच में कांबिंग तेज कर दिया है। सेना जवानों के बूटों की धमक गांव-गांव में सुनाई दे रही है।

मध्य प्रदेश की तरफ बढ़ रहे नक्सली

यूपी-बिहार बॉर्डर पर बसे चंदौली जिले में बराबर नक्सली मूवमेंट होता रहता है। बिहार से सटा जिला होने के कारण नक्सलियों के लिये चंदौली में इंट्री करना आसान होता है। चंदौली के ब्लॉक नौगढ़ से होते हुए नक्सलियों की टोली मिर्जापुर और सोनभद्र में अपना डेरा जमाई रहती है। हालांकि इस समय यूपी में भी त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव होने के कारण नक्सली अपने को इन जिलों में भी महफूज नहीं मान रहे हैं। इसलिये वह मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ओर रुख अपनाए हुए हैं।

नौगढ़ में लगातार सीआरपीएफ, पीएसी व जिला पुलिस की टीम संयुक्त रूप से कांबिंग कर रही हैं। घने जंगल और पहाड़ों से लेकर गांव-गांव में टीम सर्च अभियान चला रही है।

नृपेंद्र कुमार

सीओ

ऑपरेशन नक्सल, चंदौली