चांदपुर खमरिया के रिजर्व फारेस्ट का निरीक्षण करने पहुंचे डीएम

तालाब सूखने पर जताई नाराजगी, रेंजर को लगाई फटकार

ALLAHABAD काले हिरणों की सुरक्षा को लेकर जिला प्रशासन ने सख्ती बरतनी शुरू कर दी है। गुरुवार को डीएम संजय कुमार ने चांदपुर खमरिया के रिजर्व फारेस्ट का निरीक्षण किया। उन्होंने हिरणों के पानी पीने का तालाब सूख जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए रेंजर को कड़ी फटकार लगाई। गर्मी के मौसम को देखते हुए डीएम ने पार्क में झुरमुठ बनाए जाने को कहा। उन्होंने कहा कि गर्मियों में हिरणों के बैठने के साथ उनके लिए एक तालाब भी बनाया जाए, जिससे उनकी प्यास बुझ सके।

पांच सौ हिरणों की सुरक्षा

काले हिरणों के लिए रिजर्व फारेस्ट 2012 का प्रोजेक्ट है। उस समय यहां सौ हिरण थे और वन विभाग के मुताबिक वर्तमान में इनकी संख्या पांच सौ पहुंच चुकी है। यहां पर बच्चों के लिए पार्क बनाए जाने का भी प्रस्ताव है। गुरुवार को निरीक्षण पर पहुंचे डीएम ने बन रही रोड का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि लोगों के बैठने की व्यवस्था भी की जाए। उन्होंने कहा कि इस स्थान को कंजर्वेशन रिवर्ज किए जाने की कार्रवाई को जल्द से जल्द निपटाया जाना चाहिए। डीएफओ मनोज खरे को लापरवाही बरतने वाले रेंजर को तत्काल कार्यमुक्त करने के आदेश भी दिए। इस दौरान आसपास के गांवों के ग्रामीणों ने शिकायत की कि काले हिरणों की सुरक्षा में लापरवाही बरती जा रही है। इस पर डीएम ने नाराजगी भी जताई।

सुविधा का रखें ध्यान

डीएम ने कहा कि काले हिरणों को देखने आने वालों के बैठने की व्यवस्था भी की जाए। एक कैंप ऑफिस डेवलप किया जाना चाहिए। यहां पर बच्चों के लिए पार्क का प्रस्ताव शासन को भेजा जा चुका है और फंडिंग का इंतजार किया जा रहा है। फिलहाल इस रिजर्व फारेस्ट का एरिया कुल 118 हेक्टेयर का है। एनटीपीसी की ओर से यहां पर रोड का निर्माण कराया जा रहा है। काले हिरणों के लिए ग्रास लैंड भी बनाया गया है। डीएफओ मनोज खरे ने बताया कि रिजर्व फारेस्ट को डेवलप करने का काम किया जा रहा है।