-जानने को रहे बेकरार एके सिंह का इस्तीफा मंजूर या नहीं

-कॉलेज कर्मियों की हड़ताल खत्म, कार्यवाही से हटे पीछे

-नए सेशन में विभागों को मिलेगी गेस्ट फैकेल्टी

ALLAHABAD: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में माहौल सामान्य बनाने की कोशिश प्रभावी वीसी प्रो। एनआर फारुखी ने गुरुवार को भी जारी रखी। उन्होंने कर्मचारियों के साथ सीधा संवाद स्थापित किया और उनकी मांगों को समझने की कोशिश की। उन्होंने आते ही गेस्ट फैकेल्टी के एप्वाइंटमेंट करने का निर्णय लिया है।

दूसरे दिन भी चला संवाद का दौर

गौरतलब है कि एयू के वाइस चांसलर प्रो। एके सिंह पर टीचर्स, आफिसर्स, स्टूडेंट्स और इम्प्लाईज से दूरी बनाए रखने के आरोप लगे। प्रो। सिंह के इस्तीफे की बड़ी वजहों में यह एक रहा। उनकी जगह चार्ज संभालने वाले कुलपति प्रो। एनआर फारुखी ने पहले दिन डीन्स के साथ बैठक करके एयू की स्थितियों पर मंत्रणा की तो दूसरे दिन सभी हेड ऑफ डिपार्टमेंट, डीन्स और आफिसर्स के साथ संवाद किया।

सबने रखी अपनी बात

नार्थ हाल में हुई बैठक के दौरान वीसी ने एयू के पूरे हालात पर चर्चा की। इस दौरान क्लासेस, एडमिशन, रिजल्ट आदि कार्यो पर चर्चा की गई। इसमें सभी ने अपनी अपनी राय भी व्यक्त की। इस बीच डिपार्टमेंट्स में टीचर्स की कमी का मुद्दा भी जोर-शोर के साथ उठा। जिसपर आपसी सहमति से नए सेशन में गेस्ट फैकेल्टी के एप्वाइंटमेंट का निर्णय लिया गया। बैठक के दौरान वाइस चांसलर प्रो। एके सिंह के इस्तीफे पर भी आपस में खुसुर फुसर होती रही। लगभग सभी वीसी के इस्तीफे के पीछे वास्तविक कारणों को जानने की कोशिश करते रहे। उनकी दिलचस्पी इस बात को लेकर भी रही कि विजिटर ने प्रो। सिंह का इस्तीफा मंजूर किया या नहीं।

वेतन भी नहीं कटेगा

एयू एडमिनिस्ट्रेशन ने कुछ समय पहले कर्मचारियों की हड़ताल को अवैध घोषित किया था। बदली परिस्थितियों में इलाहाबाद यूनिवर्सिटी एंड कॉलेज कर्मचारी यूनियन के तत्वावधान में चल रही हड़ताल में शामिल कॉलेज कर्मचारियों को लिखकर दे दिया है कि किसी भी कर्मचारी के विरुद्ध कोई कार्रवाई नहीं की जाएगी। उनके वेतन से भी कोई कटौती नहीं की जाएगी।

एक मांग पूरी बाकी अधूरी

एयू एडमिनिस्ट्रेशन ने कॉलेज कर्मचारियों को हड़ताल खत्म किए जाने के लिए भी राजी कर लिया है। इसके लिए उन्हें लिखकर दिया गया है कि एसीपी/एमएसीपी का लाभ अगस्त माह के वेतन में प्रभावी कर दिया जाएगा। दैनिक वेतन भोगी कर्मचारियों को नॉन प्लान नॉन सैलरी मद से न्यूनतम वेतन के भुगतान के लिए अभी समय सुनिश्चित नहीं है। रेशनलाइजेशन संबंधी मांग को पूरा करने के लिए यूजीसी को पत्र लिखे जाने को कहा गया है। इसके बाद कॉलेज की हड़ताल को ख्फ् अगस्त तक के लिए पोस्टपोंड कर दिया गया है।