- 12वीं के बोर्ड एग्जाम का बदला हुआ पैटर्न 2018 में हो सकता है लागू

- इससे पहले सिलेबस और मार्किग सिस्टम में किया गया है बदलाव

DEHRADUN: सिलेबस और मार्किग पैटर्न बदलने के बाद अब आईसीएसई बोर्ड एग्जाम पैटर्न में बदलाव की तैयारी में है। इसके पीछे मकसद कॉम्पिटीटिव एग्जाम्स में स्टूडेंट्स की गिरती परफॉर्मेस बताई जा रही है। हालांकि एग्जाम पैटर्न में बदलाव को लेकर स्कूलों के पास कोई सूचना नहीं है।

ख्0क्8 से नया पैटर्न

आईसीएसई बोर्ड अगले साल एग्जाम पैटर्न और ख्0क्9 में मार्किग सिस्टम में बदलाव करने जा रहा है। सिलेबस में बदलाव के बाद क्ख्वीं में मैथ, फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी में जहां एनसीईआरटी की किताबें पढ़ाई जा रही हैं, वहीं इन विषयों को यूनिट वाइज सीबीएसई के अनुरूप ढाला गया है। नए एग्जाम पैटर्न के तहत अब यूनिट वाइज ही सवाल पूछे जाएंगे, इससे पहले ओवरऑल सिलेबस से कहीं से भी सवाल पूछ लिए जाते थे। हर विषय के चैप्टर्स को मा‌र्क्स में डिवाइड किया गया है। ऐसे में अब स्टूडेंट्स यूनिट वाइज तैयारी कर सकेंगे। सूत्रों के मुताबिक ख्0क्8 के एग्जाम्स नए पैटर्न पर ऑर्गेनाइज होंगे।

भ्वीं और 8वीं में भी बोर्ड की तैयारी

आईएससीई के सभी स्कूलों में प्री प्राइमरी से लेकर 8वीं तक कॉमन सिलेबस लागू कर दिया गया है। इससे स्टूडेंट्स को फ्यूचर में स्कूल बदलने पर दिक्कत नहीं होगी। इसके अलावा बोर्ड शुरुआत से ही स्टूडेंट्स का बेस मजबूत करने का काम कर रहा है। सूत्रों के मुताबिक आईएससीई भ्वीं और 8वीं क्लासेज को भी बोर्ड का दर्जा देने जा रहा है। हालांकि इसको लेकर अभी तक बोर्ड की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। दून कैम्ब्रिज स्कूल के प्रिंसिपल एचके छावड़ा ने बताया कि आईसीएसई ने प्रतियोगी परीक्षाओं को देखते हुए सिलेबस में तो बदलाव किया है। लेकिन, एग्जाम पैटर्न में बदलाव की सूचना अभी नहीं मिली है।