RANCHI : चान्हो पुलिस ने सोमवार को मिलावटी दूध का गोरखधंधा करने वाले एक रैकेट का पर्दाफाश किया है। इस मामले में तीन लोग गिरफ्तार किए गए हैं। पकड़े गए सभी लोग मेघा मिल्क के टैंकर स्टाफ हैं। ये दूध में पानी की मिलावट करते थे। पुलिस इनसे पूछताछ कर रही है, जिसमें मिलावट के खेल को लेकर कई अहम जानकारी मिलने की संभावना है।

मिली थी गुप्त सूचना

एसएसपी कुलदीप द्विवेदी ने बताया कि उन्हें काफी समय से गुप्त सूचना मिल रही थी कि मेघा प्लांट में पहुंचने वाले दूध टैंकरों से रास्ते में ही दूध चोरी करके होटलों में खपाया जा रहा है। इतना ही नहीं, दूध में पानी मिलाए जाने की भी बात पता चली थी। ऐसे में पुलिस टीम का गठन किया गया। इस टीम ने टैंकर का पीछा करना शुरू किया। उन्होंने देखा कि चान्हो में एक होटल के पास टैंकर रुकने के बाद ड्राइवर और खलासी उससे दूध निकालकर होटल वाले को सप्लाई कर रहा थी। इसी दौरान पुलिस ने छापेमारी कर टैंकर को जहां जब्त कर लिया, वहीं ड्राइवर-खलासी को हिरासत में ले लिया।

हर दिन बेचते थे 200 लीटर दूध

गिरफ्तारी के बाद टैंकर चालक और खलासी ने बताया कि वे लोग हर दिन 200 लीटर से अधिक दूध रास्ते में पड़ने वाले होटलों में बेचते थे। हालांकि दोनों का कहना था कि वे दूध की कमी को पूरा करने के लिए सिर्फ पानी मिलाते थे केमिकल नहीं। वहीं, इस मामले में पुलिस के अनुसार अब दूध की जांच करवाई जाएगी, जिसके बाद ही सच्चाई सामने आएगी की दूध में मिलावट की गई है या सिर्फ उसमें पानी मिलाया गया है।

12 अक्टूबर, 2017 में भी हुई थी छापेमारी

एसएसपी कुलदीप द्विवेदी के निर्देश पर ओरमांझी पुलिस ने सुधा दूध के टैंकर में मिलावट करते हुए तीन लोगों को गिरफ्तार किया था। इस दौरान 20 हजार लीटर दूध, 65 हजार रुपए नकद, ट्रक और मिलावट करने वाले कई उपकरण बरामद किए गए थे। मालूम हो कि रांची के दूध डिपो से निकलते ही दूध माफिया ट्रक चालक की मिलीभगत से अवैध डिपो में दूध निकाल कर केमिकल युक्त पानी मिलाकर अन्य जगह पर भेज देते हैं।