-सीए प्रोफेशनल को प्रोफेशन से संबंधित टेंडर प्रक्रिया में भाग लेने पर रोक

RANCHI: दी इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टेड एकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया ने अपने सदस्यों को चार्टेड एकाउंटेंट्स की किसी भी तरह की टेंडर प्रक्रिया(जो सिर्फ सीए प्रोफेशनल्स के लिए हो) में भाग लेने से रोक लगा दी है। यह जानकारी इंस्टीट्यूट कीरांची शाखा के अध्यक्ष सीए मनीष जैन ने दी। उन्होंने बताया कि दी इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टेड एकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया सीए प्रोफेशनल के लिए गवर्निंग बॉडी होती है। इस कारण इसके द्वारा लिए गए फैसलों को मानना हर चार्टेड एकाउंटेंट्स के लिए जरूरी है। आज भी राज्य सरकार के कई विभाग अंकेक्षण और एकाउंटिंग से संबंधित कायरें के लिए पुरानी प्रक्रिया पर आधारित टेंडर व्यवस्था पर ही कार्य कर रहे हैं। इससे न केवल क्वालिटी खराब हो रही है, बल्कि यह इंस्टीट्यूट की गाइडलाइंस के विरुद्ध भी है।

अघोषित आय पर सेमिनार कल

उन्होंने अघोषित आय घोषणा स्कीम के बारे में बताते हुए कहा कि यह स्कीम कर चोरी करने वाले या जो आय कर नहीं देते हैं, लेकिन वे आय कर के दायरे में आते हैं, उनके लिए काफी अच्छी है। इस कारण स्कीम के अंतर्गत एकमुस्त कर जमा करके वे अपनी अघोषित सम्पति को वैधानिक रूप दे सकते हैं। इंस्टीट्यूट की रांची शाखा की सीपीआई कमिटी की अध्यक्षा सीए मनीषा बियानी ने कहा की ख् जुलाई को चैम्बर भवन में अघोषित आय घोषणा स्कीम के बारे में एक जागरूकता सेमिनार का आयोजन किया जा रहा है।

म्7वीं सालगिरह आज, कई कार्यक्रम

सीए मनीष जैन ने जानकारी दी की क् जुलाई को सीए इंस्टीट्यूट अपनी स्थापना की म्7वीं सालगिरह मना रहा है। इस अवसर पर रांची शाखा बहुत से सामाजिक कायरें का कार्यक्रम रखी है। क् जुलाई की सुबह 7.ब्भ् बजे सीए छात्रों का पर्यावरण व स्वच्छता के प्रति फिरायालाल चौक से ऑफिस तक एक रैली निकाली जाएगी। सुबह 9.फ्0 बजे आईसीए भवन, डॉ मुक्ति सरन लेन, एचवी रोड रांची में इंस्टीट्यूट का झंडा फहराया जाएगा। 9.फ्0 बजे से शाम ब् बजे तक रक्तदान शिविर लगेगा। इसमें चार्टेड एकाउंटेंट्स और सीए के विद्यार्थी रक्त दान करेंगे। इसके अलावा फ् जुलाई को खूंटी रोड स्थित अम्बाटोली गांव में गरीबों के बीच वस्त्र वितरण, बच्चों के बीच पठन-पाठन सामग्री का वितरण और पौधरोपण कार्यक्रम होगा।