एलयू एंट्रेंस एग्जाम

- एंट्रेंस एग्जाम होने के एक वीक में ही एलयू जारी कर देगा रिजल्ट

- अब स्कूल आईडी कॉर्ड नंबर भरकर भी जमा कर सकेंगे आवेदन फॉर्म

- आवेदन फॉर्म भरने के लिए ई चालान की सुविधा भी शुरू की गई

LUCKNOW: लखनऊ यूनिवर्सिटी (एलयू) प्रशासन यूजी कोर्सेस की एडमिशन प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने के लिए हर विषय के एंट्रेंस एग्जाम के बाद अगले ही उस एग्जाम की आंसर की वेबसाइट पर जारी कर देगी। जिसके चलते स्टूडेंट्स अपनी मार्किंग खुद कर सकेंगे।

एलयू प्रशासन ने इस बार यूजी कोर्सेस में एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम आयोजित कराने का फैसला किया है। यह एग्जाम मई के लास्ट वीक में प्रस्तावित है। एलयू एडमिशन कोऑर्डिनेटर प्रो। अनिल मिश्रा ने बताया कि एंट्रेंस एग्जाम के बाद सभी स्टूडेंट्स को ओएमआर शीट की थर्ड कॉपी को साथ ले जाने दिया जाएगा। इससे आंसर की जारी होने पर वह अपने सवालों का मिलान कर पहले ही अपने मॉ‌र्क्स का अनुमान लगा सकते है। इतना ही नहीं अगर स्टूडेंट्स को लगता है कि उसका आंसर सही और इसके बाद भी उसे किसी सवाल में नंबर नहीं मिले हैं वह उस पर आपत्ति दर्ज करा सकते हैं।

23 मई को जारी होंगे एडमिट कार्ड

एलयू के यूजी कोर्स में आवेदन की लास्ट डेट 16 मई को समाप्त हो रही हैं। यूनिवर्सिटी प्रशासन का कहना है कि इस बार आवेदन के लिए सभी प्रर्याप्त समय दिया गया है। ऐसे में आवेदन की डेट में कोई बढ़ोत्तरी नहीं किया जाएगा। साथ ही 23 मई से सभी स्टूडेंट्स को एंट्रेंस एग्जाम में शामिल होने के लिए एडमिट कार्ड ऑनलाइन जारी कर दिया जाएगा। सभी स्टूडेंट्स को अपने एडमिट कार्ड वेबसाइट से डाउनलोड करने होंगे। वहीं तीस मई से एंट्रेंस एग्जाम शुरू हो जाएंगे। दस जून तक एंट्रेंस एग्जाम के रिजल्ट भी एलयू की ओर से जारी कर दिए जाएंगे। ताकि जून के मध्य से काउंसिलिंग की प्रक्रिया शुरू की जा सके। काउंसलिंग का शेड्यूल एंट्रेंस से पहले ही जारी कर दिया जाएगा।

अब स्कूल आईकार्ड नम्बर का विकल्प भी

इस बार यूजी के आवेदन फॉर्म भरने की प्रक्रिया में स्टूडेंट्स को एक आईडी प्रूफ भरना अनिवार्य कर दिया गया था। इसमें वोटर आईडी, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस और आधार कार्ड का विकल्प दिया गया है। लेकिन कुछ स्टूडेंट्स के पास यह तीनों ही विकल्प नहीं है। ऐसे में एलयू ने आधार कार्ड के रजिस्ट्रेशन नंबर को फॉर्म भरने की प्रक्रिया में शामिल करने की छूट दी थी। एडमिशन कोऑर्डिनेटर प्रो। अनिल मिश्रा ने बताया कि अब इसमें स्टूडेंट्स के स्कूल आईडी कार्ड नंबर का भी विकल्प खोल दिया गया है। स्टूडेंट्स अपने स्कूल कार्ड कार्ड को पहचान पत्र के तौर पर इस्तेमाल कर सकते है। आवेदन करने वाले स्टूडेंट्स स्कूल आईडी कार्ड का विकल्प चुनकर उसका नम्बर भर सकते हैं, इससे फॉर्म स्वीकार कर लिया जाएगा। इसके अलावा अब स्टूडेंट्स ई-चालान के माध्यम से भी अपना आवेदन भर सकते हैं। अभी तक नेट बैकिंग, डेबिट और क्रेडिट कार्ड का ही विकल्प दिया गया था। आवेदन फॉर्म के पांच चरण पूरी करने के बाद छठे चरण में ई.चालान का प्रिंट निकाल कर एचडीएफसी बैंक में फीस जमा कर इसका भुगतान कर सकेंगे।