-इकोनॉमिक्स के टीचर को बनाया केमिस्ट्री का एग्जामिनर

-इलाहाबाद से किया गया एग्जामिनर का निर्धारण

क्चन्क्त्रश्वढ्ढरुरुङ्घ

बोर्ड एग्जाम के प्रैक्टिकल में माध्यमिक शिक्षा परिषद के अधिकारियों ने बड़ी चूक कर दी, जिससे प्रैक्टिकल की केमिस्ट्री ही बिगड़ गई। इसका खामियाजा स्टूडेंट्स को भुगतना पड़ा, जब एग्जामिनर के न आने से प्रैक्टिकल नहीं हो सका। वहीं, मामला जब माध्यमिक शिक्षा विभाग के संज्ञान में आया, तो उन्होंने बोर्ड को उसकी गलती बताई।

ताक पर रख दिए नियम

इंटरमीडिएट के प्रैक्टिकल के एग्जामिनर बनाने में परिषद ने नियमों को ताक पर रख दिया। परिषद ने कस्तूरबा स्कूल में इकोनॉमिक्स की टीचर कुमकुम सक्सेना को केमिस्ट्री का एग्जामिनर बना दिया। हालांकि, कुमकुम ने केमिस्ट्री से एमएससी किया है। हैरानगी की बात यह है कि उन्होंने एग्जामिनर बनने के लिए आवेदन तक नहीं किया था। अब इकोनॉमिक्स की टीचर केमिस्ट्री का प्रैक्टिकल कैसे लेंगी, यह तो भगवान ही जानें। इसके अलावा एसवी कॉलेज में एलटी ग्रेड की सांइस टीचर अर्चना और द्रौपदी कन्या इंटर कॉलेज में एलटी ग्रेड में सांइस टीचर सीमा और अवधेश को भी बोर्ड ने एग्जामिनर बना दिया। जबकि इन टीचर्स ने ऑनलाइन डाटा फीड करते समय खुद को एलटी ग्रेड का ही टीचर बताया था। इसके बावजूद इन्हें एग्जामिनर बना दिया गया।

अधिकारियों ने झाड़ा पल्ला

क्षेत्रीय बोर्ड कार्यालय के उप सचिव महेंद्र सिंह ने बताया कि सभी एग्जामिनर इलाहाबाद मुख्यालय से बनकर आए हैं। हो सकता है कि ऑनलाइन डाटा में कोई चूक हो गई हो। यदि किसी टीचर के पास गलत लेटर पहुंच गया हो, तो वो प्रैक्टिकल लेने नहीं जाए।