-धूमधाम से मनाया गया आस्था और विश्वास का महापर्व छठ

-शाम और सुबह के अ‌र्घ्य के समय शहर स्थित घाटों पर रही श्रद्धालुओं की भीड़

-भगवान सूर्य की पूजा के बाद घाटों पर चाय, खीर आदि का वितरण किया गया

>jamshedepur@inext.co.in

JAMSHEDPUR : चार दिनों तक आस्था और विश्वास के साथ माहौल को पवित्र करने के बाद गुरुवार को महापर्व छठ का समापन हो गया। बुधवार को डूबते सूर्य को अ‌र्घ्य के बाद गुरुवार को उदीयमान सूर्य को श्रद्धालुओं ने अ‌र्घ्य दिया। शहर के विभिन्न घाटों पर गुरुवार को तड़के ब् बजे से ही काफी भीड़ लग गई थी। खरना के बाद लगातार उपवास में रहकर व्रतियों ने भगवान भास्कर का इंतजार किया और सूर्योदय होते ही उन्हें अ‌र्घ्य देना शुरू कर दिया। कोसी भरने के लिए आधी रात के बाद ही तैयारियां कर ली गई थीं। पूरब में ज्यों-ज्यों लालिमा बढ़ी, चहल-पहल तेज हो गई। छठ गीत गाने वाली महिलाओं के स्वर तेज होते जा रहे थे। फिर पानी में खड़े होकर भगवान भास्कर की प्रार्थना की गई। दूध से अ‌र्घ्य देने के लिए ब्राह्मण, परिजन व व्रती तैयार खड़े थे। भगवान सूर्य का उदय होने पर उन्हें छठ का अंतिम अ‌र्घ्य दिया गया।

चाय, बिस्किट का वितरण

सिख युवा दल ने बिष्टूपुर बेलीबोधनवाला घाट में बुधवार की शाम व गुरुवार की सुबह शिविर लगाकर छठ व्रतियों के बीच खीर, बिस्कुट व चाय का वितरण किया। शिविर में गुरुवार को सांसद विद्युत वरण महतो भी मौजूद थे। उन्होंने अपने हाथों से श्रद्धालुओं के बीच खीर का वितरण किया।

विद्युत वरण महतो ने सिख युवा दल के सभी सदस्यों को समाज सेवा के इस काम को आगे भी इसी तरह से करने के लिए प्रोत्साहित किया।

सिख युवा दल के अध्यक्ष हरजिन्दर सिंह निक्के ने कहा कि गुरुवार की तड़के चार बजे से आठ बजे तक श्रद्धालुओं के बीच खीर का भी वितरण किया गया। इस दौरान शिविर में सांसद विद्युत वरण महतो, कुलदीप सिंह, नरेन्द्र सिंह, जसपाल सिंह, जसप्रीत सिंह, मनप्रीत सिंह, अवतार सिंह, सेवा सिंह, रोमी सिंह, मनिन्दर सिंह, रौनक सिंह, रविन्द्र सिंह मनदीप सिंह, गुरप्रीत सिंह व अन्य सिख समाज के लोग उपस्थित थे।

गंडक रोड स्टील हाउस मैदान में लगी भीड़

इधर साकची गंडक रोड के स्टील हाउस स्थित अस्थायी छठ घाट समिति द्वारा स्टील हाउस मैदान में अस्थायी छठ घाट का निर्माण किया गया था। यहां व्रतियों ने अ‌र्घ्य दिया। इस मौके पर व्रतधारियों के लिए दातून, अगरबत्ती, माचिस, गाय का दुध के अलावा अन्य व्यवस्था भी की गई थी। इस दौरान समिति के प्रेसिडेंट उपेंद्र साही, जेनरल सेक्रेटरी श्रीकांत देव, रवि कुमार सिंह, सुनील सिन्हा, मोहन प्रसाद सहित अन्य उपस्थित थे। भोजपुरी नवचेतना मंच द्वारा बारीडीह, सिदगोड़ा और टेल्को घाट पर आम का लकड़ी, दातून और दूध आदि की व्यवस्था की गई थी।

कशौधन समाज ने लगाया फ्री मेडिकल कैंप

छठ पर्व के मौके पर कशौधन वैश्य समाज की ओर से साकची गांधी घाट के पास दो दिनों तक फ्री मेडिकल कैम्प लगाया गया। इस मौके पर लोगों के बीच चाय, पानी व बिस्कुट का वितरण किया गया। इसके अलावा अ‌र्घ्य के लिए दूध, दातुन, माचिस व अन्य सामान भी दिए गए। इस कैम्प में गोपाल प्रसाद साव, जियालाल साव, परशुराम साव, रामजी गुप्ता, ओम प्रकाश गुप्ता सहित अन्य उपस्थित थे।

डटे रहे दुर्गा पूजा केंद्रीय समिति के सदस्य

जमशेदपुर दुर्गा पूजा केंद्रीय समिति के सदस्य छठ घाटों पर डटे रहे। सदस्यों ने स्वर्णरेखा घाट, दोमुहानी घाट, पाण्डेय घाट, बड़ौदा घाट व डिमना लेक में शिविर लगाया। इन शिविरों में छठ व्रतियों के बीच दातून, कच्चा दूध, रूई, घी और अगरबत्ती आदि का वितरण किया गया। सेवा में दुर्गा पूजा केंद्रीय समिति के सचिव आशुतोष सिंह, अरुण सिंह, शिव शंकर सिंह, मनवीर, देवेंदर सिंह, रुद्र प्रताप, ततेंद्र, अशोक सिन्हा, अमिय ओझा, विवेक कुमार और परमात्मा मिश्रा आदि लगे रहे।

केंद्रीय समिति को मिली अंगूठी

उदीयमान सूर्य को अ‌र्घ्य देने के बाद दुर्गा पूजा केंद्रीय समिति के स्वर्णरेखा घाट पर लगे शिविर में प्रसाद देते वक्त किसी छठ व्रती की अंगूठी प्रसाद के साथ ही निकल गई और प्रसाद में शामिल हो गई। दुर्गा पूजा केंद्रीय समिति के सचिव आशुतोष सिंह ने अपील की है कि यह अंगूठी जिसकी भी हो समिति के उत्कल एसोसिएशन स्थित कार्यालय में संपर्क कर ले सकते हैं।

मानवाधिकार संघ ने लगाया शिविर

अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार संघ ने छठ व्रतियों को स्नान के बाद कपड़े बदलने के लिए दोमुहानी और स्वर्णरेखा घाट पर टेंट की व्यवस्था की थी।

सोनारी लगा सेवा शिविर

युवा शक्ति सेवा समिति ने सोनारी में छठ व्रतियों की सेवा के लिए शिविर लगाया। इस शिविर में चाय, बिस्कुट, शरबत, दूध, दातून, अगरबत्ती तो उपलब्ध था ही, किसी आपात स्थिति से निपटने के लिए गोताखोर की भी व्यवस्था थी। शिविर में अध्यक्ष अमित गोराई, अशोक सिंह, अविनाश, रूपचंद, दीपक आदि लगे रहे।

मकदम छठ घाट समिति

मकदम छठ घाट विकास समिति प्रेमनगर, लक्ष्मीनगर छठ व्रतियों की सेवा के लिए मकदम छठ घाट के पास सेवा शिविर लगाया। सदस्यों ने घाट की सफाई और प्रकाश की भी व्यवस्था की। नरेंद्र कुमार, श्रवण साहनी व मनोज श्रीवास्तव आदि सेवा में जुटे रहे।

शिव मंदिर में शिविर

नाई संघ ट्रेड यूनियन के सदस्यों ने बर्मामाइंस की ओर से टीआरएफ कंपनी गेट की ओर जाने वाले रास्ते पर शिव मंदिर परिसर में छठ व्रतियों की सेवा के लिए शिविर लगाया। इसमें व्रतियों व श्रद्धालुओं के लिए दूध, चाय सहित दातून आदि की व्यवस्था थी।