-महापर्व छठ की शुरुआत नहाय खाय के साथ हो गई, आज है खरना

-कल शाम और परसों सुबह का अ‌र्घ्य दिया जाएगा भगवान सूर्य को

-मार्केट में फल और पूजा के दूसरे सभी सामान खरीदने के लिए हो रही भीड़

JAMSHEDPUR : सोमवार को नहाय खाय के साथ ही आस्था और विश्वास का महापर्व छठ की शुरुआत हो गई। नहाय खाय के दिन ही व्रतियों ने गेहूं को धुलकर उसे सुखाया। मंगलवार को खरना है। सोमवार को छठ के पूजा-पाठ के सामान की खरीदारी के लिए मार्केट में काफी भीड़ दिखी। नारियल, केला, गागल, सेव, गन्ना के अलावा सूप की खरीदारी के लिए भी काफी संख्या में लोग पहुंचे।

शहर पहुंचा ब्0 ट्रक केला

लोक आस्था के महापर्व छठ के लिए कृषि बाजार समिति में सोमवार को ब्0 ट्रक केला पहुंचा। खुदरा विक्रेता बाजार समिति से अपनी जरूरत के हिसाब से केलों का क्रय कर रहे हैं, ताकि उसे बाजार में बेचा जा सके। मुख्य रूप से बिहार, आंध्र प्रदेश और बंगाल से बाजार समिति में केले लाए गए हैं। हालांकि पिछले दिनों आंध्र प्रदेश में हुदहुद का प्रकोप था। इससे काफी फसलें बर्बाद हो चुकी थीं। इसके बावजूद केलों की कीमत में इजाफा नहीं हुआ है। केले की कांदी थोक बाजार में क्भ्0 से फ्भ्0 रुपये तक में बिक रही है। जबकि खुदरा बाजार में केला ख्भ् से फ्0 रुपये प्रति दर्जन बिक रहा है। इसके अलावा संतरा के 7 से 8 ट्रक बाजार समिति पहुंचे। थोक बाजार में ख्0-ख्ख् किलो की पेटी म्00 से 700 रुपए में बिक रही है। जबकि खुदरा बाजार में संतरा की कीमत प्रति किलो म्0 रुपए हैं। संतरा नागपुर से मंगवाए गए हैं।

सेव और दूसरे फ्रूट्स भी लाए गए हैं

सोमवार को क्भ् ट्रक सेव सिटी पहुंचे। ज्यादातर सेव के ट्रक कश्मीर से शहर पहुंचे हैं। 8 किलो का पैकेट फ्00 से भ्00 रुपये और क्म् किलो की पेटी म्00 से 800 रुपये में थोक बाजार में बिक रही है। जबकि खुदरा बाजार में सेव की कीमत प्रति किलो भ्0 रुपये से क्00 रुपये तक है। जमशेदपुर फ्रूट एसोसिएशन के सचिव सह बाबा धाम फ्रूट के मालिक वीरेंद्र कुमार सोनकर ने बताया कि छठ महापर्व के लिए तीन गुना ज्यादा फल बाजार में पहुंचे हैं। उन्होंने बताया कि थोक बाजार में फल के दामों में किसी तरह का इजाफा नहीं हुआ है।

फ्0 से भ्0 रुपए में िबक रहे सूप

छठ महापर्व के लिए पूजन सामग्री की खरीदारी करने के लिए छठ व्रतधारियों की भीड़ बाजार में देखी जा रही है। प्रत्येक दुकान में महिलाओं की अच्छी खासी भीड़ देखने को मिल रही है। पूजन सामग्री खरीदने के लिए एक ही फैमिली के कई मेंबर्स एक साथ बाजार में दिखे। लोक आस्था का महापर्व छठ में सूप का काफी महत्व होता है। सूप पर ही सभी पूजन सामग्री रखकर भगवान सूर्य को अ‌र्घ्य दिया जाता है। बाजार में प्रति सूप फ्0 से भ्0 रुपये और दउरा ब्0 रुपये से ख्म्0 रुपए पीस बिक रहा है।