मल्टीमीडिया तकनीक का होगा इस्तेमाल, दो फेज में पूरा होगा ब्यूटीफिकेशन वर्क

-बिरसा चौक, हिनू चौक और मोरहाबादी का किया निरीक्षण

---------

रांची : मल्टीमीडिया तकनीक के जरिए राजधानी रांची को खूबसूरत, सुरक्षित एवं जीवंत बनाने की दिशा में सरकार ने एक कदम और बढ़ाया है। बुधवार को सिंगापुर मेनहार्ट डिजायन स्टूडियो द्वारा तैयार प्रजेंटेशन का अवलोकन करने के बाद मुख्यमंत्री रघुवर दास ने नगर विकास विभाग के पदाधिकारियों को मल्टी मीडिया आधारित शहरी विकास का खाका तैयार करने का टास्क सौंपा। यह कार्य उन्होंने दो चरणों में करने की नसीहत दी। प्रथम चरण के लिए तैयार योजनाओं को 15 नवंबर से पहले धरातल पर उतारने का निर्देश दिया, जबकि दूसरे चरण की योजनाओं को 26 जनवरी 2018 से पूर्व आम आवाम को समर्पित करने को कहा।

पूरी टीम थी साथ

प्रोजेक्ट बिल्डिंग में प्रजेंटेशन का मुआयना करने के बाद मुख्यमंत्री सदलबल राजधानी की जमीनी हकीकत देखने निकल पड़े। मुख्य सचिव राजबाला वर्मा, अपर मुख्य सचिव सह वित्त आयुक्त अमित खरे, नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव अरुण कुमार सिंह, नगर आयुक्त शांतनु अग्रहरि, जुडको तथा मेनहार्ट के पदाधिकारियों की टीम को लीड कर रहे मुख्यमंत्री ने इस दौरान बिरसा चौक, हिनू चौक तथा मोरहाबादी मैदान का मुआयना किया। उन्होंने राजधानी को राज्य का मुखौटा करार देते हुए संबंधित स्थलों के सौंदर्यीकरण में कोई कोर कसर नहीं छोड़ने की नसीहत दी।

---

मोरहाबादी का भी होगा ब्यूटीफिकेशन

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने भ्रमण टीम में शामिल पदाधिकारियों को मोरहाबादी मैदान के सौंदर्यीकरण को विश्वस्तरीय स्वरूप देने की नसीहत दी। साथ ही मोरहाबादी स्टेडियम, मैदान के खुले क्षेत्र तथा समीपवर्ती वन क्षेत्र के समेकित विकास की रूपरेखा तैयार करने को कहा। उन्होंने कहा कि यह मैदान सुबह की सैर से लेकर देर शाम तक आम आवाम की गतिविधियों का केंद्र बना रहता है। उन्होंने इसी कड़ी में बड़े-बड़े प्रोमोशनल वॉल एलइडी स्क्रीन के साथ चौतरफा एलइडी की रोशनी बिखेरने, जॉगिंग ट्रैक, सुगम एवं सुरक्षित यातायात की व्यवस्था करने के साथ-साथ दुकानों को एक निर्धारित पैटर्न पर लगाने की योजना तैयार करने का निर्देश दिया।

---