-सीएम की दूत प्रमुख सचिव मोनिका गर्ग ने मंडलीय हॉस्पिटल का किया इंस्पेक्शन, आयुष विंग को 24 घंटे में शुरू कराने का निर्देश

-पेशेंट्स से सुविधाओं के बाबत ली जानकारी

होमियोपैथ व आयुर्वेद चिकित्सा के लिए प्राइवेट हॉस्पिटल्स की तरफ रुख करने वाले उन तमाम मरीजों के लिए राहत भरी खबर है। साल भर से एसएसपीजी मंडलीय हॉस्पिटल में बनकर तैयार आयुष विंग को शुरू कराने के लिए सीएम की दूत खादी ग्रामोद्योग की प्रमुख सचिव मोनिका एस गर्ग ने स्वास्थ्य विभाग को 24 घंटे का अल्टीमेटम दिया है। मंगलवार की दोपहर मंडलीय हॉस्पिटल कबीरचौरा का इंस्पेक्शन करने पहुंची प्रमुख सचिव को जब मालूम चला कि साल भर से बनकर तैयार आयुष विंग को अब तक नहीं शुरू किया गया है तो वह भड़क उठीं और फौरन एसआईसी को 24 घंटे के अंदर इसे शुरू कराने के लिए निर्देशित किया। यह भी कहा कि 24 घंटे बाद आयुष विंग का इंस्पेक्शन दोबारा किया जाएगा। सीएम की दूत ने इमरजेंसी, ओपीडी, ओटी, पैथालॉजी व वॉर्ड का इंस्पेक्शन किया। यहां पेशेंट्स से सुविधाओं के बाबत बातचीत भी की। ब्लड बैंक में पैथालॉजिस्ट व लैब टेक्निशियन के महीनों से रिक्त पदों पर पंद्रह दिनों के अंदर संविदा पर नियुक्ति करने और डिजिटल एक्सरे सहित बंद पड़ी अन्य मशीनों को एक सप्ताह के अंदर उपयोग में लाने का निर्देश दिया।

न्यू ओपीडी देख हुई हैरान

प्रमुख सचिव मोनिका एस गर्ग ने न्यू ओपीडी बिल्डिंग को भी देखा। जब उन्हें मालूम चला कि ओपीडी बन कर तैयार है लेकिन रैंप या लिफ्ट नहीं है तो हैरान रह गई। हालांकि कार्यदायी संस्था के लोगों ने बताया कि ओपीडी में रैंप नहीं बनाया जाता है, भले ही मरीज को कंधे पर लादकर ले जाना पड़े। सीएम की दूत ने कहा कि सेकेंड फ्लोर पर उन डिपार्टमेंट का ट्रांसफर हो, जहां पर सीरियस पेशेंट्स का इलाज नहीं होता है और फ‌र्स्ट फ्लोर पर सीरियस पेशेंट्स के इलाज की समुचित व्यवस्था होनी चहिए।

हॉस्पिटल में नहीं मिली खामियां

प्री प्लानिंग के तहत सीएम की दूत खादी ग्रामोद्योग प्रमुख सचिव मोनिका एस गर्ग जब हॉस्पिटल में स्वास्थ्य सुविधाओं का जायजा लेने पहुंची तो आगमन से पहले ही अस्पताल दुल्हन की तरह सजा हुआ था। साफ-सफाई के साथ ही कैंपस भर चूने का छिड़काव था। हमेशा की तरह बावर्दी रहने वाले डॉक्टर्स सफेद कोट व गले में आला टांगे डटे रहे। एक सप्ताह पूर्व सीडीओ विशाख जी के इंस्पेक्शन का असर यह हुआ कि सीएम की दूत को कोई खामियां नजर नहीं आई।

शिवपुर में नया पोस्टमॉर्टम हाउस

इंस्पेक्शन के दौरान मीडिया ने जब सवाल किया कि मंडलीय हॉस्पिटल की मर्चरी खराब है और डेडबॉडी को चूहे नुकसान पहुंचाते हैं तो एसीएमओ डॉ। आरपी तिवारी ने प्रमुख सचिव को बताया कि शिवपुर में नया पोस्टमॉर्टम हाउस बन रहा है, लगभग एक माह में वहां की मर्चरी काम करने लगेगी। लेकिन मंडलीय हॉस्पिटल की मर्चरी के बाबत हर कोई चुप्पी साध गया।

दिसंबर तक का ले लो समय

प्रमुख सचिव ग्रामोद्योग मोनिका एस गर्ग ने महिला अस्पताल के निर्माणाधीन भवन का जायजा लिया। निर्माण से जुड़ी संस्था के अधिकारियों से पूछा कि न्यू बिल्डिंग कब तक तैयार हो जायेगा तो अधिकारियों ने अक्टूबर 2016 तक बिल्डिंग तैयार होने की बात कहीं, जिस पर सीएम की दूत ने कहा कि आपको दिसम्बर तक का समय देते हैं, इसके बाद बिल्डिंग तैयार हो जाना चाहिए। इंस्पेक्शन में सीडीओ विशाख जी, एसआईसी डॉ.सीपी कश्यप, सीएमओ डॉ.आरआर राय, एसीएमओ डॉ.आरपी तिवारी, एमएस डॉ। अरविंद सिंह, डॉ। बीबी सिंह आदि शामिल रहे।