- प्रमुख सचिव खेल अनिता जैन ने किया केडी सिंह बाबू और चौक स्टेडियम का निरीक्षण

- कहीं दिखी गंदगी तो कहीं मिली अव्यवस्था, अधिकारियों की लगाई क्लास

LUCKNOW: प्रमुख सचिव खेल अनिता जैन भटनागर ने फ्राइडे को खेल अधिकारियों के साथ राजधानी के स्टेडियम का दौरा किया और अधिकारियों की जमकर क्लास लगाई। अपने दौरे में प्रमुख खेल सचिव ने अधिकारियों के एक-एक दावे की पोल खोल दी। यूपी स्पो‌र्ट्स डायरेक्ट्रेट को दो दिन पहले सूचना मिल गई कि प्रमुख सचिव खेल कभी भी राजधानी के स्टेडियम का निरीक्षण कर सकती हैं, इतना सुनते ही क्षेत्रीय क्रीड़ा अधिकारी ने सभी को एलर्ट कर दिया और प्रॉपर साफ-सफाई भी करवाई। यह भी तय हुआ कि मैडम को सिर्फ उन्हीं जगहों पर ले जाएंगे, जहां सबकुछ ठीक-ठाक हो। लेकिन खेल विभाग की इस रणनीति की हवा उस समय निकल गई, जब प्रमुख सचिव खेल अनिता जैन भटनागर ने खेल विभाग के अधिकारियों के अनुसार नहीं, बल्कि अपनी मर्जी से ही स्टेडियम के विभिन्न हिस्सों का दौरा शुरू कर दिया।

शाम को पहुंची बाबू स्टेडियम

प्रमुख सचिव खेल अनिता जैन भटनागर की गाड़ी शाम को ब्.ख्8 बजे केडी सिंह बाबू स्टेडियम के कैम्पस में दाखिल हुई। उनके पीछे यूपी स्पो‌र्ट्स के डायरेक्टर डॉ। आरके सिंह भी मौजूद रहे। लोगों ने उन्हें सीधे ग्राउंड की ओर ले जाना चाहा, लेकिन प्रमुख सचिव गाड़ी रुकवा कर जिम्नास्टिक हॉल के पास ही उतर गई और सीधे जिम्नास्टिक हॉल में पहुंच गई। खेल विभाग के अधिकारी भी उनके पीछे भागते हुए पहुंचे। यहां पर उन्होंने कोच के बजाए सीधे खिलाडि़यों से बात की और उनसे मिलने वाली सहूलियतों के बारे में पूछा। यहां पर यूज की जाने वाली वॉल्टिंग टेबल, गद्दों और अन्य इक्यूमेंट्स को लेकर अधिकारियों की क्लास भी लगाई। मौके पर मौजूद डायरेक्टर डॉ। आरपी सिंह ने बताया कि इस जगह पर तो इंडोर हॉल बनने वाला है। जिसके लिए धनराशि स्वीकृत की जा चुकी और इसका काम आवास विकास को सौंपा गया है। उसके पहले ही बाबू स्टेडियम में मौजूद जिम्नास्टिक हॉस्टल आगरा शिफ्ट हो जाएगा।

कीचड़ से निकलकर पहुंची ग्राउंड

यहां से निकलने के बाद प्रमुख सचिव खेल ने बाबू स्टेडियम मैदान का रुख किया तो वहां पर मैदान दिखाते हुए अधिकारियों ने कहा कि यहां पर घास बदली जा रही है। इस पर मैडम ने कहा कि अब घास देख कर मैं क्या करूं। यहां से वॉलीबाल ग्राउंड पर पहुंच गई। ग्राउंड तक का सफर उन्हें कीचड़ से होकर तय करना पड़ा। इससे वह नाराज हो गई। कहा कि यह तो हर साल बारिश में होता होगा तो यहां पर इंटरलॉकिंग टाइल्स की व्यवस्था करवाइये। यह काम तो पहले ही हो जाना चाहिए।

कोचेज का रिफ्रेशमेंट कोर्स आयोजित करें

वॉलीबाल कोर्ट पर उन्होंने कोच साधना सिंह से मुलाकात की। कोच साधना से जब उन्होंने पूछा कि आप कब से हॉस्टल में ट्रेनिंग दे रही है तो पता चला कि वह ख्0 साल से ट्रेनिंग दे रही हैं। कितनी बार आपने रिफ्रेशमेंट किया है। इसका जवाब साधना के पास नहीं था। उन्होंने डायरेक्टर से कहा कि खेल विभाग के जितने भी कोच हैं, उन्हें समय-समय पर रिफ्रेशमेंट कोर्स कराए जाएं। रोजाना खेल के नियम बदलते रहते हैं और कोचेज पुराने ढर्रे पर ही कोचिंग दे रहे हैं। ऐसे में खिलाड़ी कहां से निकलेंगे। इसके अलावा बैडमिंटन हॉल का हाल देखकर उन्होंने स्पो‌र्ट्स ऑफिसर अश्रि्वनी कुमार पाण्डेय की जमकर क्लास ली और जल्द से जल्द व्यवस्थाओं को ठीक करने के आदेश दिये।

जिला फुटबाल लीग के खिलाडि़यों से की मुलाकात

चौक स्टेडियम पर चल रही जिला फुटबॉल लीग में उन्होंने फुटबॉल के खिलाडि़यों से मुलाकात की। ब्लैक डेविल, सहारा स्टेट, गोल्डन ब्वॉयज की टीमों के खिलाडि़यों से और बेहतर प्रदर्शन करने को कहा। इस मौके पर मौजूद जिला फुटबॉल संघ के सचिव कन्हैया लाल से फुटबॉल लीग के कार्यक्रम की जानकारी भी मांगी।

'कोर्ट में है स्पो‌र्ट्स कॉलेज का मामला'

कुर्सी रोड स्थित गुरु गोविंद सिंह स्पो‌र्ट्स कॉलेज के प्रिंसिपल के मामले में उन्होंने अभी कुछ भी बोलने से इंकार कर दिया। उन्होंने कहा कि स्पो‌र्ट्स कॉलेज में कोर्ट का जो आदेश होगा, वह मान्य होगा लेकिन अभी तक मुझे वहां से कोई आदेश नहीं मिला है। स्पो‌र्ट्स कॉलेज में अनियमित एडमीशन के मामले में उन्होंने कहा कि यह तो गलत है कि लोगों ने गलत तरीके से वहां पर फीस जमा कर दी। पैरेंट्स को भी अपने बच्चों को वहां पर एडमीशन दिलाने से पहले एक बार उसकी जानकारी तो कर लेनी चाहिए थी वह कहीं वह अनियमित तरीके से एडमीशन तो नहीं ले रहा है। अभी वहां के एडमीशन के बारे में भी मैं कुछ नहीं कहूंगी। लेकिन जल्द ही वहां को दौरा भी किया जाएगा। एक बार इससे पहले दौरा वहां कर अव्यवस्थाओं को दूर करने के निर्देश जारी किए गए थे। स्पो‌र्ट्स कॉलेज में अनियमित एडमीशन की जांच डायरेक्टर डॉ। आरपी सिंह को सौंपी गई है। इस मामलें में प्रमुख सचिव ने बताया कि अभी तक मुझे उस जांच के बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है।