i concern

- बीआरडी में निर्माणाधीन बाल रोग संस्थान के अभी शुरू होने की नहीं उम्मीद

- अभी बाकी है कई फ्लोर का निर्माण, कई जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराने में ल जाएंगे महीनों

GORAKHPUR: बीआरडी मेडिकल कॉलेज में बनने वाले बाल रोग संस्थान शुरू होने की उम्मीद तत्काल पूरी होती नजर नहीं आ रही। तीन साल से ज्यादा वक्त से निर्माणाधीन बाल रोग संस्थान की बिल्डिंग के कई फ्लोर बनने अभी बाकी हैं। वहीं जो फ्लोर बन गए हैं, उनमें इलाज के लिए जरूरी सुविधाएं ही नहीं हैं। सूत्रों की मानें तो इस बिल्डिंग में ओपीडी शुरू करने के लिए ही अभी एक माह का समय लग सकता है। वहीं, उपकरणों की खरीद के लिए होने वाली टेंडर प्रक्रिया भी पूरी नहीं हो सकी है।

हमने उठाई थी बात

बता दें, 274.42 करोड़ की लागत से बीआरडी मेडिकल कॉलेज में बाल रोग संस्थान बनना था। 2014 में इसकी नींव रखी गई जिसका कार्य मार्च 2017 में पूरा किया जाना था। लेकिन तय सीमा पूरी होने के बावजूद भी जिम्मेदार कार्य पूरा नहीं करा सके। वर्तमान में 14 फ्लोर वाली बिल्डिंग के सिर्फ आठ फ्लोर ही बन सके हैं। इस लापरवाही को उजागर करते हुए दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने 18 मार्च को सांसत में मासूमों की जान कब तैयार होगा संस्थान? नाम से प्रमुखता से खबर पब्लिश की। खबर छपते ही आलाधिकारी हरकत में आए और संस्थान निर्माण से जुड़े जिम्मेदारों को जल्द कार्य पूरा करने के निर्देश दिए।

यह कार्य हैं अधूरे

- सेंटर लाइन एसी तब तक नहीं दे पाएंगे जब तक 14 फ्लोर तैयार नहीं हो जाता

- आईसीयू नहीं तैयार, गंभीर मरीजों का कैसे होगा इलाज

- ऑक्सीजन पाइप लाइन का काम अधूरा

- दरवाजे व खिड़कियों में नहीं लग सके हैं शीशे

- टाइल्स लगाने का काम भी अधूरा

- बिल्डिंग में बाथरूम का कार्य भी अधूरा

- ओपीडी में आठ टॉयलेट कंबाइड हैं जिनका कार्य पूरा नहीं

वर्जन

बाल रोग संस्थान का जायजा लिया गया है। प्रोजेक्ट मैनेजर से जल्द से जल्द काम पूरा करने को कहा गया है। उम्मीद है कि अप्रैल माह में दो फ्लोर हैंडओवर हो जाएंगे। जिनमें चिकित्सकीय सेवाएं शुरू करा दी जाएंगी। जहां तक उपकरणों की खरीद का सवाल है तो इसके लिए जल्द ही टेंडर हो जाएगा।

- डॉ। राजीव मिश्रा, प्रिंसिपल बीआरडी मेडिकल कॉलेज

बाल रोग संस्थान को तैयार करने के लिए शासन से 17 जून 2017 तक का एक्सटेंशन मिला है। फिलहाल दो फ्लोर सात अप्रैल तक तैयार कर मेडिकल कॉलेज प्रशासन को हैंडओवर कर दिए जाएंगे। निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है।

- एके शुक्ला, प्रोजेक्ट मैनेजर, जैक्स प्राइवेट लिमिटेड कंपनी

--------

बॉक्स

प्रिंसिपल ने किया निरीक्षण

बुधवार को मेडिकल कॉलेज पि्रंसिपल डॉ। राजीव मिश्रा ने निमार्णाधीन बाल रोग संस्थान का इंस्पेक्शन किया। इस बीच निर्माण कार्य की प्रगति का जायजा लेते हुए उन्होंने प्रोजेक्ट मैनेजर से बिल्डिंग हैंडओवर करने का समय पूछा। जिस पर प्रोजेक्ट मैनेजर ने बताया कि कार्य पूरा करने के लिए शासन से 17 जून 2017 तक का एक्सटेंशन मिला है। वहीं, सात अप्रैल तक दो फ्लोर सौंप दिए जाएंगे।