-मेडिकल वेस्ट, मृत जानवर और कचरा के साथ फेंके जाने लगे शव

- संडे को गायब हुए 11 वर्षीय छात्र का भी शव मंडे को मिला था पीलीभीत रोड पर

BAREILLY :

बोरे में बंद मो। अयान की लाश अगर पीलीभीत बाईपास रोड पर थोड़ी अंदर होती तो पता लगाना भी मुश्किल था। दरअसल चोकर के बोरे में उसकी लाश हत्यारों ने इसी मकसद से ही फेंका था। क्योंकि यूनिवर्सिटी रोड से डोहरा मोड़ रोड किनारे का इलाका मृत जानवरों को फेंक कर ठिकाना लगाने का अवैध अड्डा बन चुका है। जानवरों के शव ऊंची-ऊंची झाडि़यों के बीच पड़े सड़ते रहते हैं और कुत्ते उन्हें नोंचते रहते हैं। शवों की सड़ने की बदबू रोड से निकलने वालों के लिए आम बात हो चली है। अयान के हत्यारोपियों का भी यही मकसद था। वह लाश को सड़े जानवरों के बीच छुपाना चाहते थे। ताकि उसके जिन्दा होने के धोखे में फिरौती की रकम वसूली जा सके और हत्या का पता भ्ाी न चले।

कचरा भी होता है डंप

पीलीभीत रोड पर बीसलपुर चौराहे से लेकर डोहरा मोड़ तक सबसे अधिक मृत जानवर फेंके जाते हैं। रोड किनारे झाडि़यों में नगर निगम का कचरा और मेडिकल वेस्ट भी सबसे अधिक वहीं पर फेंका जाता है। जिससे आवारा कुत्ते वहीं पर घूमते रहते हैं और मृत जानवरों को नोंचकर खाते रहते हैं। रोड पर दोनों तरफ कचरा और मृत जानवर पड़े होने से आवारा कुत्ते रोड पर इस तरफ से उस तरफ दौड़ते रहते हैं। जिनकी वजह से कई बार बाइक सवार गिरकर घायल भी हो चुके हैं। इसके बाद भी कचरा और मृत जानवरों को फेंकने वालों पर पुलिस या नगर निगम कोई कार्रवाई नहीं करता है।

बदबू आने पर लोग समझ लेते हैं मृत जानवर

पीलीभीत बाइपास रोड पर हर समय मृत जानवरों के सड़ने की बदबू आती रहती है। इससे वहां से निकलने वाला व्यक्ति बदबू आने पर यही सोच लेता है कि मृत जानवर कोई फेंक गया है वही सड़ रहा है। जिस कारण कोई हत्या करने के बाद भी शव वहां फेंक दे तो भी पब्लिक मृत जानवरों की दुर्गध समझेगी।

खुल सकते हैं अौर भी राज

मो। अयान का शव जिस तरह से चोकर के बोरे में बंद कर ठिकाने लगाने की हत्यारोपियों ने कोशिश की थी। उससे तो लगता है कि पुलिस इस एरिया की जांच ठीक से करे तो शायद और भी कुछ वारदातों का खुलासा हो सकता है। क्योंकि डोहरा मोड़ के पास जहां अयान का शव मिला था वहां पर एक बोरा और भी पड़ा था। उस बोरे को भी कूड़ा बीनने वालों ने पहले खोला तो उसमें पुराने कपड़े निकले लेकिन दूसरे बोरों में शव निकला। शव देखते ही कूड़ा बीनने वालों ने राहगीरों को बताया। जानकारी मिलने पर राहगीरों ने सूचना यूपी 100 को दे दी और अयान का शव पुलिस को मिल गया।

आईनेक्स्ट ने उठाया था मुददा

पीलीभीत बाईपास रोड बना अवैध डंपिंग एरिया की न्यूज दैनिक जागरण आईनेक्स्ट ने पब्लिश की थी। इस मामले को जिम्मेदारों के भी संज्ञान में लाया गया। इसके बाद कुछ दिन तक तो वहां पर मृत जानवर और मेडिकल वेस्ट नहीं फेंका गया। इसके बाद फिर से यूनिवर्सिटी से लेकर डोहरा रोड तक मृत जानवरों के साथ कचरा फेंकना शुरू हाे गया।

----

नगर निगम को मामले की जानकारी है। अगर किसी सफाई कर्मचारी के वहां पर कूड़ा फेंकने की सूचना मिलती है तो कार्रवाई की जाएगी। फिलहाल वहां पर कूड़ा हटवाया जाएगा।

राजेश श्रीवास्तव, नगर आयुक्त