RANCHI: बच्चा चोरी अफवाह की आग सरायकेला, जमशेदपुर होते हुए अब राजधानी रांची तक पहुंच गई है। गुरुवार रात तमाड़ थाना क्षेत्र के टिम्पुरलोहरी गांव में इस मामले में लोगों ने मां-बेटे सहित चार युवकों की जमकर पिटाई कर दी। इनमें जमशेदपुर निवासी युवक पवन कुमार पांडेय, कुंदन कुमार सिंह सहित लोहरी गांव के विवेक कुमार राय उर्फ मिठू व उनकी मां संजोती देवी शामिल हैं। तमाड़ पुलिस ने सभी जख्मी लोगों को इलाज के लिए रिम्स में भर्ती कराया है। इधर, रात में ही घटनास्थल पर पहुंची पुलिस से जख्मी युवकों ने बताया कि वे पास के ही गांव में रहनेवाले अपने दोस्त विवेक कुमार राय उर्फ मिठू से मिलने आए था। इसी क्रम में स्थानीय लोगों ने बच्चा चोरी के आरोप में सभी को घेर लिया और पिटाई कर दी।

अफवाह से दूर रहने की अपील

बच्चा चोरी की अफवाह पर एसएसपी कुलदीप द्विवेदी, ग्रामीण एसपी राजकुमार लकड़ा, बुंडू डीएसपी केवी रमण, बुंडू इंस्पेक्टर व तमाड़ थानेदार पुलिस बल के साथ घटनास्थल पहुंचे। उन्होंने स्थानीय लोगों से अपील की है कि बच्चा चोरी अफवाह पर ध्यान न दें। साथ ही उन लोगों के साथ मीटिंग कर शांति बनाए रखने की भी अपील की है।

अब तक क्क् की गई जान

राज्य में पिछले दिनों बच्चा चोर की अफवाह के चलते कई लोगों की जान जा चुकी है। सबसे ज्यादा मौतें जमशेदपुर क्षेत्र के बाद बोकारो और धनबाद जिलों में हुई हैं। पिछले दो माह में उत्तेजित भीड़ बच्चा चोर होने के संदेह में कई लोगों पर हमले कर चुकी है, जिसमें कई लोगों की मौत हो गई और कई को गंभीर चोटें आई। अबतक अलग-अलग जगहों पर क्क् लोगों की मौत हो चुकी है।

कहां-कहां घटना

-पिछले हफ्ते, सरायकेला-खरसावां जिले में बच्चा चोर के संदेह में तीन लोग मारे गए

-अप्रैल में बोकारो जिले के चंद्रापुर में शमसुद्दीन अंसारी नामक युवक को बुरी तरह पीटा गया। गंभीर चोटों के चलते उसकी मौत हो गई थी।

-क्8 मई को जमशेदपुर में इसी मामले को लेकर भड़की हिंसा में 7 लोगों की जान चली गई

बॉक्स।

रांची पुलिस ने बचाई युवक की जान

रात क्0.फ्0 बजे के करीब तमाड़ थाना पुलिस को टिम्पुरलोहरी के कुछ लोगों ने फोन किया। इसके बाद पुलिस रात में ही घटनास्थल पहुंच गई। फिर हजारों की भीड़ में घिरे युवक को बाहर निकाला। बुंडू एसडीपीओ केवी रमण, तमाड़ थानेदार जितेंद्र रमण सीआरपीएफ की टीम के साथ गांव घुसी। पुलिस को देख ग्रामीणों ने प्रतिकार किया। पर, उनलोगों ने बड़ी मशक्कत से जख्मी युवक को छुड़ा लिया। फिर उसे पुलिस बल ने रिम्स में भर्ती कराया। शुक्रवार को एसएसपी कुलदीप द्विवेदी ने तमाड़ पुलिस के कार्य की सराहना की। कहा कि ऐसा ही विश्वास लोगों में पुलिस कायम करे।

.बॉक्स

युवकों की कार से पिस्टल बरामद

पुलिस से स्थानीय लोगों ने कहा कि उनकी ऑल्टो कार में हथियार है। जब पुलिस ने गाड़ी चेक की तो हथियार नहीं मिले। लेकिन, डेढ़ घंटे बाद फिर शोर उठी कि गाड़ी में हथियार है। इस पर पुलिस ने जब दोबारा चेक किया तो गाड़ी से एक पिस्टल(बिना मैग्जीन का) तथा एक सिंगल शॉट मिला, जो जंग खाया हुआ था। उसके अंदर गोली फंसी हुई थी। बुंडू डीएसपी केवी रमण ने लोगों को समझाया और माहौल शांत किया।