- रेलवे की साइट पर बुक कराने पर आपकी बर्थ पर पहुंचेगा दूध

- रेलवे जल्द शुरू करने वाला है यह योजना

Meerut । अब सफर के दौरान यात्री बच्चों के लिए गर्म दूध मंगा सकते हैं। रेलयात्री डॉट इन पर पहले यात्री को दूध बुक कराना होगा। हालांकि यात्री को दूध की थोड़ी ज्यादा कीमत चुकानी होगी। फिलहाल यह योजना रेलवे ने अभी उत्तर भारत में ही शुरू की है।

बच्चों की परेशानी होगी दूर

कई बार लंबे सफर के दौरान रेलवे यात्री को छोटे बच्चे के लिए दूध पाउडर या फिर दूध उपलब्ध नहीं करा पाता है। अब दूध मिलने से कम से कम बच्चों को दूध मिल सकेगा। रेलवे द्वारा 24 घंटे यह सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

रेलयात्री डॉट इन पर देना होगा आर्डर

या˜री को यदि गर्म दूध चाहिए तो वह इंटरनेट के माध्यम से रेलयात्री डॉट इन पर पहले बुक कराना होगा। बुक कराते समय यात्री को अपनी लोकेशन भी बतानी होगी। जिससे उससे नजदीक स्टेशन पर दूध उपलब्ध कराया जा सके।

79 रुपये में मिलेगा आधा लीटर दूध

रेलवे से एक कंपनी से अनुबंध किया है। इस कंपनी द्वारा ही यात्रियों को ट्रेन में गर्म दूध उपलब्ध कराया जाएगा। इसे विशेष पैकेट में उपलब्ध कराया जाएगा। जिससे दूध ठंडा न हो। कंपनी ने आधा लीटर दूध की कीमत 79 रुपये रखी है।

वर्जन

रेलवे ने यह योजना शुरू की है। अभी ट्रॉयल के तौर पर इसको केवल उत्तर भारत में शुरू किया गया है। यदि ट्रॉयल सफल रहता है तो इसको पूरे देश में शुरू किया जाएगा। रेलयात्री डॉट इन पर यात्री दूध का आर्डर बुक करा सकता है।

नीरज शर्मा सीपीआरओ उत्तर रेलवे