- प्री-नर्सरी से लेकर टूवेल्थ तक के सब्जेक्ट अवेलेबल

- एनिमेशन और वर्जुल लैब का कर सकते हैं इस्तेमाल

PATNA: अब आपके बच्चे मोबाइल, टैब और किंडल पर सिर्फ गेम ही नहंी खेलेंगे। ये गजट अब उनकी पढ़ाई का साधन भी बन गए हैं। कुछ ऐसे एप आ गए हैं जिससे बच्चों का स्टडी मेटेरियल इन गजेट्स में उपलब्ध हो जाते हैं। इसकी शुरुआत एनसीईआरटी ने की थी। एनसीईआरटी के एप से बच्चे बुक्स डाउनलोड कर सकते हैं। लेकिन अब गूगल प्ले स्टोर में एक और एडवांस एप बच्चों के लिए उपलब्ध है। प्ले स्टोर से 'स्मार्ट स्टडी एप' को डाउनलोड कर सकते हैं।

एक्सट्रा स्मार्ट बनायेगा यह एप

एक्सट्रा मा‌र्क्स का यह स्मार्ट स्टडी एप कई मायने में खास है। बच्चों की हर जरूरतों को ध्यान में रखकर इस एप को डिजाइन किया गया है। डिजिटल लर्निग सॉल्यूशन को ध्यान में रखकर इस एप को बनाया गया है। मालूम हो कि अब तक इस एप को एक हजार लोगों ने डाउनलोड किया है वहीं देश भर में 7 हजार से अधिक स्कूलों में इस एप का इस्तेमाल किया जा रहा है। यह एप सीबीएसई और आईसीएसई दोनों ही बोर्ड के स्टूडेंट के लिए उपयोगी है। इस एप में प्री नर्सरी, लोअर प्राइमरी के साथ साथ सेकेंड्री लेवल तक के क्लास का स्टडी मेटेरियल मौजूद है।

एप की है कई खासियत

एप के इस्तेमाल के लिए स्टूडेंट को पे करना होगा। कोर्स के हिसाब से इसके चार्ज फिक्स किए गए हैं। बावजूद इसके यह एप स्टूडेंट के लिए उपयोगी है। एप में सॉल्वड क्वेशचन बैंक, वर्जुअल लैब, चैप्टर वाइज एक्सप्लानेशन, और एनिमेशन के साथ साथ कई और महत्वपूर्ण सुविधायें इस एप की मदद से स्टूडेंट को मिलती हैं।