फंड रोकने का फैसला
मंगलवार को जारी मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक चीन पाकिस्तान इकॉनमिक कॉरिडोर के तहत करोड़ों डॉलर की लागत से पकिस्तान में बन रहे तीन सड़क प्रजेक्ट के फंडिंग को चीन ने अस्थाई रूप से रोकने का फैसला किया है. पाकिस्तान की समाचार पत्र 'डॉन' की एक रिपोर्ट के मुताबिक चीन के इस फैसले से पकिस्तान नेशनल हाईवे अथॉरिटी के सड़क प्रोजेक्ट को अरबों डॉलर का नुकसान होगा और इससे कम से कम तीन परियोजनाएं लंबित होंगी.

नयी गाइडलाइन से फंड पास
एक वरिष्ट सरकारी अधिकारी के मुताबिक चीन द्वारा अब नयी गाइडलाइन्स जारी होने के बाद फंड पास किया जायेगा. बता दें कि इस परियोजना के तहत बनने वाली सड़क पकिस्तान अधिकृत कश्मीर(POK) के हिस्से से भी गुजरेगी. इसके अलावा इस परियोजना के जरिये चीन के शिनजियांग इलाके को भी पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत से जोड़ा जायेगा.

ये सड़के हुई लंबित
चीन के फंड से पाकिस्तान में बनने वाली सड़कों में 210 किलोमीटर लंबा डेरा इस्माइल खान-झोब रोड है, जिसमें 81 अरब का खर्चा है। इसके बाद 110 किलोमीटर लंबा खुजदार-बसिमा रोड है, जो 20 अरब की लागत से बन रहा है। इसके अलावा तीसरा, रायकोट से थाकोट के बीच 136 किलोमीटर लंबा काराकोरम हाइवे है, जोकि करीब 8.5 अरब की लगत से बनाया जा रहा है. बता दें कि चीन द्वारा फंड रोके जाने पर ये तीनों परियोजनाएं लंबित हो सकती हैं.

International News inextlive from World News Desk