क्‍या सर्जिकल स्ट्राइक की तैयारी में है चीन?

By: Inextlive | Publish Date: Sat 05-Aug-2017 10:08:27
A- A+
क्‍या सर्जिकल स्ट्राइक की तैयारी में है चीन?
ग्लोबल टाइम्स का दावा, 2 हफ्ते के अंदर इंडिया पर हो सकती है छोटी कार्रवाई। चीनी एक्सपर्ट्स ने बीजिंग की तरफ से छोटे पैमाने पर मिलिट्री ऑपरेशन की जताई आशंका।

BEIJING - Agency: सिक्किम के डोकलाम एरिया पर भारत से जारी विवाद के बीच चीन के एक एक्सपर्ट ने बीजिंग की तरफ से छोटे पैमाने पर 'मिलिट्री ऑपरेशनÓ की आशंका जताई है। एक्सपर्ट ने कहा है, चीन डोकलाम में लंबे वक्त तक गतिरोध बने रहने की इजाजत नहीं दे सकता। इसलिए वहां से भारतीय सैनिकों को हटाने के लिए 2 हफ्तों केभीतर छोटे पैमाने पर मिलिट्री ऑपरेशन किया जा सकता है। करीब 2 महीने से इस इलाके में भारत और चीन के सैनिक आमने-सामने हैं।

 

ऑपरेशन से पहले इन्फॉर्म करेगा चीन
चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स में शनिवार को पब्लिश एक आर्टिकल में चीनी एक्सपर्ट हू झियॉन्ग ने यह कमेंट किया है। अखबार ने इस आर्टिकल को 'मिलिट्री क्लैशेज पॉसिबल एज बॉर्डर स्टैंड ऑफ  ड्रैग्स ऑनÓ टाइटल दिया है। इसके मुताबिक चीनी एक्सपर्ट ने पिछले 24 घंटे के दौरान डोकलाम विवाद पर आए 6 मंत्रियों और इंस्टीट्यूशंस के बयान के बाद छोटे पैमाने पर मिलिट्री ऑपरेशन की आशंका जताई है। इनके मुताबिक चीन अपना मिलिट्री ऑपरेशन शुरू करने से पहले भारत की फॉरेन मिनिस्ट्री को इन्फॉर्म भी करेगा।

डिजाइनर बच्‍चों की तैयारी में अमेरिका, जानें कैसे होते हैं तैयार और क्‍या है इनकी खासियत


मेच्योर नहीं इंडियन पॉलिसी
हू झियॉन्ग ने अपने दावे के सपोर्ट में तिब्बत में हाल ही में चीन द्वारा की गई लाइव फायर एक्सरसाइज का तर्क दिया है। इनका यह भी कहना है, इंडिया ने हाल के वर्षों में चीन को लेकर एक अपरिपक्व नीति अपनाई है। इंडिया में चीन जैसा विकास नहीं हो पाया है और यह देश इस इलाके में सिर्फ  विवाद पैदा करना चाहता है जबकि असल में कोई विवाद है ही नहीं। इसके पीछे भारत की मंशा चीन के साथ सौदेबाजी करना है।

 

अखबार ने जारी किया ग्राफिक
ø आर्टिकल में कहा गया है कि तिब्बत के ऑटोनॉमस रीजन डोकलाम में सैन्य गतिरोध पर गुरुवार से लेकर शुक्रवार तक 2 मिनिस्ट्रीज और 4 इंस्टीट्यूशंस ने बयान जारी किए हैं।

ø यह गतिरोध करीब 2 महीने से जारी है और अभी इसके खत्म होने के  कोई आसार नहीं हैं।

ø न्यूजपेपर ने आर्टिकल के साथ एक ग्राफिक भी जारी किया है। इसे 'द फैक्ट्स एंड चाइनाज पोजीशन कन्सर्निंग द इंडियन बॉर्डर ट्रूप्सÓ टाइटल दिया है।

ø आर्टिकल के मुताबिक भारतीय सैनिकों ने सिक्किम सेक्टर में चीन के क्षेत्र में घुसपैठ की है।

दुनिया के 'ना मरने वाले जीव' के बारे में जानकर घूम जाएगा आपका दिमाग

International News inextlive from World News Desk