33 बिजली मीटर 25 चिप और 7 रिमोट बरामद

LUCKNOW :बिजली विभाग को करोड़ों का चूना लगाने वाले शातिर को सरोजनीनगर पुलिस ने गिरफ्तार किया है। पूछताछ में उनके खुलासा किया कि इस गेम में विभाग के कर्मचारी भी शामिल हैं। पुलिस गैंग में शामिल बताए गए पांच कर्मचारियों की जांच कर रही है। शातिर के पास से पुलिस ने 33 बिजली मीटर 25 चिप और 7 रिमोट बरामद किए हैं।

विभाग के कर्मचारी शामिल

बिजली विभाग के कुछ कर्मचारी भी इस धंधे में शामिल होकर विभाग को चूना लगाने का काम कर रहे हैं। सरोजनी नगर पुलिस के अनुसार इस धंधे में चार उपकेंद्र के कर्मचारी शामिल हैं। अब पुलिस उनके बारे में पता लगा रही है।

मुखबिर की सूचना पर पकड़ा

एसपी पूर्वी सर्वेश कुमार मिश्र ने बताया कि सोमवार को सरोजनीनगर पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर एक युवक को पकड़ा। पुलिस ने जब उसकी तलाशी ली तो उसके पास से 33 मीटर, 7 सर्किट, रिमोट और 25 रीडिंग माइंट चिप मिलीं। पकड़ा गया आरोपी आशियाना निवासी पवन कुमार पाल बताया जा रहा है।

चार कर्मचारी गैंग में

पकड़े गए आरोपी पवन ने पुलिस को बताया कि वह कई सालों से बिजली विभाग के कर्मचारियों के साथ मिलकर बिजली मीटरों की रीडिंग में हेराफेरी और मीटर को रिमोट से संचालित करने का काम कर रहा था। इस खेल में बिजली विभाग के कर्मचारियों के नाम भी उसने बताए। इस धंधे में इन्दिरानगर सेक्टर 25 स्थित बिजली घर के दो कर्मचारी सर्वेश, ज्ञानेंद्र, तालकटोरा पॉवर हाउस में तैनात जमील अहमद और ऐशबाग पावर हाउस में तैनात कर्मचारी एके त्रिपाठी शामिल हैं।

ऐसे करते थे मीटर से छेड़छाड़

आरोपी पवन ने बताया कि उसके गैंग में शामिल बिजली विभाग के कर्मचारी बिजली उपभोक्ताओं से सीधे सम्पर्क करते थे। सेटिंग के बाद ये मीटर खराब दिखाकर निकाल लेते थे। इसके बाद मीटर को स्टोर में रख देते थे। मीटर के स्टोर में रखने के बाद इसकी जानकारी उसे दी जाती थी। वह मीटर को लेकर उसमें मनचाही रीडिंग सेट कर रीडिंग माइंट चिप लगा देता था। मीटर को रिमोट की मदद से उपभोक्ता जब चाहे तब बंद कर सकता है।