- 1,75,943 श्रद्धालुओं ने हेली सेवा से की केदारनाथ की यात्रा

- हेली सेवाओं ने पारंपरिक घोड़े-खच्चरों की सवारी को पछाड़ा

- केदारनाथ पहुंचने वाले आधे से ज्यादा श्रद्धालुओं ने यात्रा के लिए चुनी हवाई सेवा

DEHRADUN: हेली सेवा से केदारनाथ पहुंचने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में इस बार रिकॉर्ड इजाफा देखा गया। एक दौर था जब अधिकांश श्रद्धालु घोड़ा-खच्चर और डंडी-कंडियों से केदारनाथ की चढ़ाई चढ़ते थे, लेकिन अब दर्जन भर हेली सेवा देने वाली एविएशन कंपनीज के चलते हेली सेवा का रुझान बढ़ा है। इस साल की ही बात करें तो करीब पौने दो लाख श्रद्धालुओं ने घोड़े-खच्चरों की जगह हेली सेवा को यात्रा के लिए चुना। ये बदलाव खासतौर से ख्0क्फ् की आपदा के बाद देखने को मिला है। यही वजह रही कि हेली सेवाओं ने पारंपरिक घोड़े-खच्चरों की सवारी को पीछे छोड़ दिया। एक खास सीजन में सस्ती हेली सेवाओं का लाभ भी श्रद्धालुओं ने जमकर उठाया, आलम यह था कि घोडे-खच्चरों के रेट पर श्रद्धालुओं को हवाई सेवा का लाभ मिला।

सस्ती सेवा का सबने लिया लाभ

इस साल तीन लाख से ज्यादा श्रद्धालु केदारनाथ यात्रा पर आए आंकड़ों पर गौर करें तो आधे से ज्यादा यात्रियों ने यात्रा के लिए चॉपर का सहारा लिया। हेली सेवा से यात्रा करने वाले कुल श्रद्धालुओं की संख्या क्7भ्9ब्फ् रही। जानकारों के अनुसार अगर मई-जून में मौसम दगा नहीं देता तो इस संख्या में और इजाफा होता। हेली सेवा का ज्यादा लोगों द्वारा लाभ उठाए जाने का कारण सस्ती दरों पर हवाई यात्रा भी रही। केदारनाथ सवारी लेकर जाने वाले हेलीकॉप्टर्स ने वापसी में कई बार महज एक हजार रुपए में सवारियों को वापस छोड़ा, जिसका सैकड़ों लोगों ने लाभ उठाया.

-------

क्फ् कंपनियों ने दी सेवा

इस बार केदारनाथ यात्रा के दौरान क्फ् एविएशन कंपनियों ने अपनी सेवाएं दीं। ये कंपनियां फाटा से लेकर केदारनाथ और गुप्तकाशी से केदारनाथ के लिए सेवाएं देती रहीं.

-------

हेली सेवा का कितनों ने लिया लाभ

ख्0क्भ्

- फाटा से केदारनाथ-- 7क्क्9ख्

- केदारनाथ से वापसी--7ब्म्भ्फ्

----------------------

कुल यात्रियों की संख्या---क्ब्भ्8ब्भ्

----------------------

ख्0क्म्

-फाटा से केदारनाथ---9क्ब्0भ्

-केदारनाथ से वापसी--8फ्म्फ्8

----------------------

कुल यात्रियों की संख्या---क्7भ्9ब्फ्

----------------------

------

क्0789क् खच्चर गए इस बार

इस बार सोनप्रयाग से केदारनाथ जाने वाले खच्चरों की संख्या क्0789क् रही, जबकि बताया गया है कि पिछले साल तक खच्चरों की संख्या इससे ज्यादा रहती थी।

--------

ख्0क्म् में डंडी-कंडी की संख्या

- डंडी की संख्या --क्म्ब्0

- कंडी की संख्या--म्फ्00

- ख्0क्फ् की आपदा में बह गए थी दो हजार इंडियां।

- ख्0क्ब् में यात्रा काल के दौरान एक भी डंडी शामिल नहीं हुई।

- ख्0क्भ् में केवल क्फ्0 डोलियां ही की गईं शामिल।

---------------------

फ्097ब्म् श्रद्धालु पहुंचे केदार

मंगलवार को भगवान केदारनाथ के कपाट शीतकाल के लिए बंद कर दिए गये। इस साल केदारनाथ के दर्शन के लिए देश विदेश के फ्097ब्म् श्रद्धालु केदारधाम पहुंचे। यात्रा के आखिरी दिन करीब भ्00 श्रद्धालुओं ने केदारनाथ धाम के दर्शन किए।