RANCHI : शहर में चोर बेखौफ हो चुके हैं और वे घर व दुकानों को लगातार निशाना बना रहे हैं। बुधवार की देर रात चार दुकानों से चोरों ने लाखों रुपए के सामान पर हाथ साफ कर लिया। जिन दुकानों में चोरी हुई, उसमें चुटिया क्षेत्र के कृष्णापुरी स्थित निखिल ज्वेलर्स और धुर्वा थाना क्षेत्र के सीठियो चौक स्थित तीन दुकानें शामिल हैं। चारों दुकानों में हुई चोरी मामले में पुलिस कोई सुराग नहीं जुटा सकी है। सिटी एसपी अमन कुमार ने कहा कि चोरी की बढ़ती घटनाओं को लेकर थानेदारों को चौकसी बरतने का निर्देश दिया गया है। गश्ती तेज की गई है। इसके अलावा चोरों पर नजर रखने की भी हिदायत दी गई है।

वेंटिलेटर तोड़ उड़ाए गहने

चुटिया कृष्णापुरी रोड नंबर-1 स्थित निखिल ज्वेलर्स की एस्बेस्टस शीट तोड़कर चोरों ने पांच हजार नकद समेत दो लाख रुपये के गहने उड़ा लिए। दुकान के सामने शटर गेट के ऊपर लगी वेंटिलेटर को तोड़कर चोर अंदर घुसे थे। इस बाबत दुकान के संचालक सुनील प्रसाद ने थाने में रिपोर्ट दर्ज करा दी है। उन्होंने पुलिस को बताया कि वे बुधवार की रात दुकान बंद कर घर गए थे। गुरुवार की सुबह जब दुकान खोला तो देखा कि सामान बिखरे पड़े थे। सोने और चांदी के कई कीमती जेवरात गायब थे। मिलान करने पर पता चला कि काउंटर में रखे पांच हजार नकद समेत लगभग दो लाख के गहनों की चोरी कर ली गई।

नहीं मिला कोई सुराग

निखिल ज्वेलर्स में चोरी की सूचना मिलने के बाद सिटी डीसएपी राजकुमार मेहता, चुटिया इंस्पेक्टर दलबल के साथ पहुंचें। एफएसएल की टीम भी बुलाई गई। एफएसएल एक्सपर्ट ने फिंगर प्रिंट समेत कई सैंपल भी लिए। हालांकि, कोई ठोस सुराग हाथ नहीं लगा है।

तीन दुकानों को सिलसिलेवार बनाया निशाना

धुर्वा क्षेत्र के झारखंड वस्त्रालय समेत उससे सटी तीन दुकानों से चोरी कर ली गई। चोर कपड़ा दुकान में एस्बेस्टस शीट तोड़कर घुसे थे। यहां से आठ हजार रुपये नकद और 32 हजार रुपये के कपड़ों की चोरी कर ली गई। इससे सटे केटीएच टेंट हाउस से लगभग दस हजार रुपये के सामान की चोरी हुई। साथ ही सफीक अंसारी की पान की दुकान से सिगरेट, गुटखा और खैनी भी ले गए। झारखंड वस्त्रालय के संचालक मंजूर आलम के बयान पर धुर्वा थाने में प्राथमिकी दर्ज की गई है। चोरी की घटना की सूचना मिलने पर धुर्वा इंस्पेक्टर तालकेश्वर राम समेत अन्य अधिकारी पहुंचे थे। पुलिस छानबीन कर रही है।

बदमाशों का लगता है जमावड़ा

सीठियो के लोगों का कहना है चोरी की घटनाओं का बढ़ने के पीछे बदमाशों की अड्डेबाजी है। चूंकि धुर्वा डैम साइड पर दर्जनों युवक जुटते हैं और रात भर गांजा और शराब का दौर चलता है। ये रास्ते से गुजरने वाले लोगों से छिनतई और मारपीट भी करते हैं। स्थानीय लोगों ने दावा किया है कि उन्हीं बदमाशों की वजह से चोरी की घटनाएं बढ़ी है।