- जीएसटी दर कम होने के बाद भी नही बदला वस्तुओं का दाम

Meerut । जीएसटी की नई दरें लागू हुए छह दिन से अधिक का समय बीत चुका है। लेकिन इन दरों के बाद भी जीएसटी में घटाई गई नए दरों के अनुसार वस्तुओं के दाम में कोई खास फर्क नही आया है। जीएसटी की नई दरों के तहत दाम में आई कमी का प्रभाव अभी तक ना तो व्यापारियों पर पड़ रहा है और ना ही ग्राहकों पर इस दर का कोई फर्क है।

178 वस्तुओं पर घटी जीएसटी

15 नवंबर को सरकार ने 211 के करीब वस्तुओं की जीएसटी दर रिवाइज की थी। इनमें करीब 178 वस्तुओं की दर को घटाकर 28 प्रतिशत से 18 प्रतिशत वाले स्लैब में रखा गया। इनमें अधिकतर चीजें आम जन की जरुरत के हिसाब से रखी गई हैं। लेकिन अभी तक इस नए स्लैब के अनुसार दाम रिवाइज होकर बाजार में नही पहुंचे हैं।

रेट रिवाइज होने पर आएगा फर्क

व्यापारियों का कहना है कि अभी दुकानों पर जो माल है वह जीएसटी की पुरानी दरों के अनुसार तय किया गया था। अभी तक बाजार में जीएसटी की घटी हुई दरों के अनुसार नए रेट का माल उपलब्ध नही हुआ है। इसलिए जब तक रेट रिवाइज नही होगा तब तक फर्क नही दिखेगा।

कोटस-

जीएसटी के 28 प्रतिशत स्लैब में आने वाले इन घरेलू प्रोडक्ट के दाम में भी रिटेल में एक से सवा रुपए का अंतर आया था। ऐसे में ग्राहक पर ज्यादा फर्क नही था। अब स्लैब रिवाइज होने पर भी दाम ज्यादा कम नही होंगे।

- मनोज अग्रवाल दवा व्यापारी

जिन वस्तुओं पर जीएसटी घटाई गई हैं उनमें से अधिक डेली यूज की चीजें नही हैं। 70 प्रतिशत प्रोडक्ट ऐसे हैं जो कई कई साल बाद बदले या प्रयोग किए जाते हैं। लेकिन इनके नए दाम अभी नई आए हैं।

- जय प्रकाश साडी व्यापारी

पहले जीएसटी की नई दरों के अनुसार नया रेट रिवाइज किया गया था जो व्यापारी और ग्राहक अब समझने लगे थे लेकिन एक बार फिर जीएसटी की दरें घटा दी गई अब फिर से नया रेट आएगा। इससे ग्राहक से ज्यादा व्यापारी परेशान है।

- प्रवीण जैन प्रिंटिंग व्यापारी