i exclusive

UP Police ने Public की मदद के लिए लांच किया UP100 Emergency Services app

App ऑन होते ही कंट्रोल रूम को मिलने लगेंगी सूचनाएं

ajeet.singh@inext.co.in

ALLAHABAD: आप किसी खतरे में हैं और पुलिस की मदद चाहिए तो अब आपके पास एक एंड्रायड फोन की डेटा के साथ जरूरत होगी। गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा यूपी क्00 इमरजेंसी सर्विसेज एप। रजिस्ट्रेशन के लिए जरूरी शर्ते पूरी करने के बाद एक्टिवेट होने वाला यह एप सिर्फ एक बटन दबाने पर आटोमेटिकली वीडियो रिकॉर्ड करेगा, फोटो खींचेगा और कंट्रोल रूम को भेज देगा। इसके बाद चंद मिनटों के भीतर पुलिस वहां पहुंच जाएगी जहां आप मौजूद हैं। यूपी में यह सुविधा शुरू हो चुकी है। इलाहाबाद में शुभारंभ के लिए ट्रेनिंग चल रही है।

कैसे करेगा यहा ऐप काम

पुलिसकर्मियों को एप के इस्तेमाल की जानकारी देने पहुंचे महेन्द्रा डिफेंस के एसोसिएट कंसलटेंट शिवेश तिवारी ने बताया कि यूपी पुलिस द्वारा इस एप को लांच करने का मकसद क्राइम और क्रिमिनल पर लगाम लगाना है। इसे कोई भी व्यक्ति अपने एंड्राइड फोन पर डाउनलोड कर सकता है। मुसीबत या किसी खतरे के वक्त इस एप के अंदर दिए एसओएस बटन को दबा देना है। इसके बाद का काम एप खुद करेगा। खतरे से संबंधित आप के आसपास की तस्वीर और वीडियो फुटेज कंट्रोल रूम को प्राप्त हो जाएगी। कंट्रोल रूम से इंफॉर्मेशन आपके सबसे करीब मौजूद डॉयल क्00 की गाड़ी को ट्रांसफर हो जाएगी।

पुलिस के पास रहेगा एवीडेंस

कई बार रोड चलते ऐसी घटनाएं हो जाती हैं जिसका एवीडेंस न तो भुक्तभोगी के पास होता है और न ही पुलिस के पास। इसका फायदा अपराधियों को मिलता है। एप के जरिए अपने आप आने वाली फोटोग्राफ और वीडियो घटना का साक्ष्य भी होगा और इसे एवीडेंस के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकेगा। इस एवीडेंस को कोर्ट में भी पेश किया जा सकता है। इससे अपराधी को सजा दिलाने में मदद मिलेगी।

कैसे काम करेगा एप्लीकेशन

एंड्राइड या विंडो से चलने वाले फोन पर ही डाउनलोड होगा एप

प्ले स्टोर पर सिटीजन इमरजेंसी एप को सर्च करके डाउनलोड करें

रजिस्ट्रेशन के लिए डाउनलोड होने पर आने वाले निर्देशों को फॉलो करें

ईमेल व मोबाइल पर आए ओटीएस कोड को दिए गए बाक्स में भरें

अपने खास पांच लोगों का मोबाइल नम्बर एड करें

घर और आफिस का पता, लोकेशन के लिए देना जरूरी है

संकट के समय एप में दिया गया एसओएस बटन दबाएं

घटनास्थल की वीडियो और फोटो आटोमेटिकली चली जाएगी कंट्रोल रूम को

बिना फ्लैश चले काम करेगा आपका मोबाइल कैमरा

पांच फ्रंट व पांच बैक की फोटो की सुविधा

मोबाइल डेटा का होना अनिवार्य शर्त है

मैसेज मिलते ही एक्टिव हो जाएगी डॉयल क्00 टीम