-बिहार कैबिनेट की मीटिंग में लिए गए कई फैसले

-कई पदों का किया गया सृजन

PATNA: बिहार कैबिनेट की मीटिंग में ख्8 एजेंडे पास हुए। जो खास फैसले लिए गए वे इस तरह हैं-

- सूबे के देहाती क्षेत्रों की तरह शहरी क्षेत्रों में कम से कम क्0 सालों से वास करने वाले एससी व एसटी के वैसे वास भूमि रहित परिवारों जो शहरी गरीबी रेखा से नीचे की सूची में शामिल हों और उसके परिवार के किसी सदस्य के पास राज्य या राज्य के बाहर वास भूमि अथवा आवास उपलब्ध न हों को वास भूमि उपलब्ध कराया जाएगा।

-बिहार गृह रक्षा वाहिनी सेवा के अंगर्तत समादेष्टा वर्ग में जिला समादेष्टा केक्क् पदों को प्रत्याोपित करते हुए वरीय जिला समादेस्टा के क्क् पदों का सृजन किया गया।

-ब्रेडा आफिस में सौर ऊर्जा की बड़ी परियोजनाओं के कार्यान्वयन और नई ग्रिड कनेक्टेड सौर ऊर्जा परियोजनाओं में प्रोजेक्ट मैनेजर यूनिट के तहत योजना कार्यान्वयन के लिए वित्तीय वर्ष ख्0क्ब्-क्भ् में वार्षिक अनुमानित फ्फ् लाख रूपए खर्च पर ब्रेडा ऑफिस में विभिन्न पदों के सृजन को स्वीकृति दी गई।

- बिहार कर्मचारी चयन आयोग के माध्यम से नर्सेज श्रेणी ए के रिक्त पदों पर नियुक्ति के लिए निर्धारित अधिकतम उम्र सीमा में छूट दी गई।

- बीएन मंडल यूनिवर्सिटी के अधीन अंगीभूत कॉलेज एमजेएम कॉलेज कटिहार में वर्ग तीन के चार और वर्ग चार के तीन पद यानी शिक्षकेत्तर कर्मियों के कुल 07 पदों के सृजन की स्वीकृति दी गई।

-बिहार पंचायत राज अधिनियम ख्00म् के अंतर्गत ग्राम कचहरी सचिव नियमावली ख्0क्ब् स्वीकृत

- सूबे के छ: बुनकर ट्रेनिंग सेंटरों में प्रशिक्षणार्थियों को स्कॉलरशिप की राशि तीन सौ रुपए प्रतिमाह से बढ़ाकर आठ सौ रूपए प्रतिमाह निर्धारित करने और बढ़े स्कॉलरशिप दर पर वित्तीय वर्ष ख्0क्ब्-क्भ् में क्फ् लाख बेरासी हजार चार सौ रूपए व्यय की स्वीकृति दी गई।

-कि सानों को उनके ईख मूल्य में पांच रूपए प्रति क्विंटल के दर से बोनस उपलब्ध कराया जाएगा।

- मुख्यमंत्री के गृह क्षेत्र गया जिला के खिजरसराय ब्लॉक के अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, महकार, जहानाबाद जिले के रतनीफरीदपुर ब्लॉक के अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र शकुराबाद और पश्चिम चंपारण जिले के बगहा ब्लॉक के अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बाल्मीकिनगर को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में उत्क्रमित करते हुए आईपीएचएस मानक के अनुसार विभिन्न कोटि के कुल 8ब् अतिरिक्त पदों के सृजन को स्वीकृति दी गई।

-बिहार वोकेशनल ट्रेनिंग स्टेट सोसाइटी के अंतर्गत संलग्न विवरणी के अनुसार कांट्रैक्ट पर नियुक्त किए जाने वाले कुल छह पदों के सृजन को स्वीकृति मिली।