निजी कंपनी ने दिया नगर निगम को पॉवर प्लांट बनाने का प्रपोजल

बाकरगंज व हजियापुर का कूड़ा पैदा करेगा रोजाना 5 मेगावाट बिजली

>BAREILLY:

कूड़े की परेशानी से बेहाल शहर जल्द ही इस कचरे की रोशनी से नहा उठेगा। एक निजी संस्था ने नगर निगम को शहर में पॉवर प्लांट बनाने का प्रपोजल दिया है। जिसमें शहर के बाकरगंज व हजियापुर के कूड़े से बिजली बनाने की कवायद शुरू किए जाने की योजना है। संस्था ने इस प्रोजेक्ट को साकार करने के लिए निगम से ब् हजार स्क्वॉयर मीटर जमीन देने की मांग की है। निगम इसके लिए जमीन की तलाश कर रहा है। वहीं नगर आयुक्त शीलधर सिंह यादव ने वेडनसडे को चीफ सेक्रेटरी आलोक रंजन से इस प्रस्ताव पर बात कर इसे साकार करने की कवायद भी शुरू कर दी है।

रोज खपेगा क्70 मीट्रिक टन कूड़ा

सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट बंद होने के बाद से ही शहर में कूड़े के डंप करने की समस्या से निगम जूझ रहा है। ऐसे में पीपीपी मॉडल के तहत शुरू किए जा रहे इस प्रोजेक्ट के साकार होने से रोजाना क्70 से ज्यादा मीट्रिक टन कूड़े को पॉवर प्लांट में डिस्पोज कर उससे बिजली बनाई जा सकेगी। इससे कूड़े के पहाड़ की शक्ल ले चुके बाकरगंज व हजियापुर के कचरे को ठिकाने लगाने के साथ ही लोगों को राहत मिल सकेगी।

म् रुपए की दर से बिकेगी बिजली

एसेंट ग्रीन एनर्जी नाम की इस संस्था ने अपने खर्च पर प्लांट बनाने की निगम से पेशकश की है। संस्था ने शहर के कूड़े से रोजाना करीब भ् मेगावॉट बिजली पैदा करने की उम्मी जताई है। इस प्रोसेस में प्रति किलोवॉट 8 रुपए का खर्च आने की उम्मीद है। पॉवर प्लांट से पैदा बिजली को म् रुपए प्रति यूनिट बेचे जाने की योजना है। वहीं संस्था को बाकी के ख् रुपए के नुकसान की भरपाई निगम की ओर से की जाएगी। निगम डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन के तहत लोगों से यूजर चार्जेस से की गई वसूली से इस नुकसान को भरने की तैयारी में हैं।

-----------------

निजी संस्था ने निगम के साथ पीपीपी मॉडल में पॉवर प्लांट शुरू करने का प्रपोजल दिया है। निगम को इसके लिए सिर्फ जमीन मुहैया करानी है। प्लांट का निर्माण संस्था ही करेगी। - शीलधर सिंह यादव, नगर आयुक्त