नवम्बर में पूरे महीने लगा रहेगा वीवीआईपीज का आना-जाना

-चमकने लगा है शहर, दूर की जा रही है बदहाली

-रोड की मरम्मत से लेकर गंदगी को भी किया जा रहा है दूर

VARANASI: नवम्बर महीने में बनारस शहर में एक से एक दिग्गज आने वाले हैं। प्रेसिडेंट प्रणब मुखर्जी, पीएम नरेन्द्र मोदी से लेकर मेगा स्टार अमिताभ बच्चन, ऐश्वर्या राय, टॉप मोस्ट इंडस्ट्रिलिस्ट मुकेश अम्बानी सहित कई सेलिब्रेटीज की प्रेजेंस बनारस में होने वाली है। इसी बहाने बनारस में कुछ सुधार दिखने लगा है। गलत मैसेज न जाए इसलिए सिटी की रोड चमकाने का काम शुरू हो चुका है तो बजबजाता कूड़ा भी उठने लगा है। और भी बहुत कुछ हो रहा है इन दिग्गजों की नजर में अच्छा बनने के लिए। वो सब देखिए अंदर के पेज पर।

संवर रही शहर की सूरत

एक बार फिर वीआईपीज के आने की आहट आने लगी है। एक बार फिर शहर की सूरत संवरने लगी है। हकीकत से जुदा तस्वीर दिखाने के लिए लोकल एडमिनिस्ट्रेशन ने पूरी ताकत झोंक दी है। खराब हो चुकी सड़कों को नया रूप दिया जा रहा है। कूड़े-करकट को दूर किया जा रहा है। अंधेरे में डूबे रहने वाले इलाकों को रोशन किया जा रहा है। पूरे नवम्बर माह में राष्ट्रपति से लेकर प्रधानमंत्री तक इस शहर में आने वाले हैं। सीएम और राज्यपाल का भी आगमन होना है। इसके साथ कई केन्द्रीय मंत्री और उद्योगपति भी बनारस पहुंचेंगे। वीआईपीज के आगमन से शहर के लोगों को थोड़ी परेशानी जरूर होगी लेकिन उन्हें राहत है कि इसी बहाने शहर की हालत तो अच्छी हो जाएगी।

पीएम से लेकर सीएम तक

नवम्बर माह में एक के बाद एक वीआईपीज का आने का सिलसिला रहेगा। अलग-अलग वजहों से अलग-अलग दिन सीएम से लेकर पीएम तक शहर में मौजूद रहेंगे। तीन नवम्बर से शुरू हो रहे गंगा महोत्सव के उद्घाटन सूबे के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से कराने के लिए लोकल एडमिनिस्ट्रेशन ने अपनी पूरी ताकत लगा रखी है। उनके आने की प्रबल संभावना है। इसी सांस्कृतिक कार्यक्रम का समापन छह नवम्बर को प्रदेश के राज्यपाल रामनाईक करेंगे। वह एक दिन पहले ही शहर में होंगे। काशी विद्यापीठ में साइबर पार्क का उद्घाटन इनके हाथों होगा। देश के प्रधानमंत्री और बनारस के सांसद नरेन्द्र मोदी के आगमन की तिथि सात नवम्बर को लगभग तय है। वह दो दिन शहर में रहेंगे। इस दौरान बीएचयू के ट्रॉमा सेंटर का उद्घाटन समेत ढेरों प्रोग्राम में शामिल होंगे। इस महीने के अंतिम सप्ताह में महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में आयोजित एक समारोह में देश के राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के आने की प्रबल संभावना है। इसकी तैयारी जोर-शोर से चल रही है।

केन्द्रीय मंत्री भी होंगे शहर में

नवम्बर माह में कई केन्द्रीय मंत्री शहर में आ रहे हैं। सबसे पहला आगमन केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडे़कर होगा। एक नम्बर को वह शहर में होंगे। इसके बाद केन्द्रीय मंत्री उमा भारती शहर में आ रही हैं। पांच नवम्बर को गंगा पर आयोजित एक कार्यक्रम में भाग लेने आ रही हैं। केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी क्भ् नवम्बर को महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में आयोजित एक कार्यक्रम में भाग लेने आ रही हैं। उनका कार्यक्रम लगभग तय माना जा रहा है। वहीं पीएम के काशी आगमन पर गृहमंत्री राजनाथ सिंह, प्रदेश के राज्यपाल, मुख्यमंत्री के साथ कई मंत्री मौजूद रहेंगे। शहर में कई और वीआईपी भी आने वाले हैं। इनमें रिलायंस ग्रुप के मुखिया मुकेश अंबानी सबसे बड़ा नाम है। एक नवम्बर को वह शहर में आ रहे हैं। देव दीपावली पर लाखों लोगों के बीच बॉलीवुड के मेगा स्टार अमिताभ बच्चन भी मौजूद हों तो कोई आश्चर्य नहीं होगा। इस दिन अमिताभ बच्चन, जया बच्चन के साथ ऐश्वर्य राय की मौजूदगी की चर्चा भी है। हालांकि इनका कार्यक्रम अभी तय नहीं है। अगर वह शहर में होते हैं देव दीपावली का नजारा देखने के लिए उनके लिए बेहद विशेष इंतजाम कराया जाएगा।

सड़कें हो गयीं सरपट

इतने वीवीआईपी के शहर आगमन को देखते हुए लोकल एडमिनिस्ट्रेशन की नींद उड़ गयी है। जल्द से जल्द शहर की हालत को सुधारने के लिए उसने पूरी ताकत झोंक दी है। वह नहीं चाहता कि शहर की बदहाली किसी को नजर आए। जिन सड़कों की हालत ज्यादा खराब है उन्हें पिच करने के बजाय बिल्कुल नया किया जा रहा है। महमूरगंज, दुर्गाकुण्ड, दशाश्वमेध पर बिल्कुल नयी रोड बना दी गयी है। इसके साथ बाबतपुर से लेकर सर्किट हाउस तक जहां भी रोड थोड़ी गड़बड़ नजर आ रही है उसे दुरुस्त किया जा रहा है। पाण्डेयपुर से सारनाथ की ओर जाने वाली रोड को दुरुस्त किया गया है। बीएचयू की ओर जाने वाली रोड्स भी ऐसी बनायी जा रही हैं कि उस पर गाडि़यां सरपट दौड़ सकें।

रोशनी से लेकर सफाई का इंतजाम

शहर में जगह-जगह जमा कूड़े को हटाने का काम जोरों पर चल रहा है। इसके लिए नगर निगम का पूरा अमला लगा है। दो हजार सफाईकर्मियों को बीटवार तैनात किया गया है। रोड्स किनारे जमा धूल की सफाई भी तेजी से की जा रही है। सफाईकर्मी सुबह से लेकर शाम तक उठाने में लगे हैं। रोड डिवाइडर्स पर जमा धूल को साफ किया जा रहा है। रास्ते में मौजूद पार्क की बदसूरत हो चुकीं रेलिंग को भी चमकाया जा रहा है। इसके साथ शहर में रोशनी का इंतजाम किया जा रहा है। खराब पड़ी स्ट्रीट लाइट्स को बदलने के काम तेजी से किया जा रहा है। जो जल रही हैं उनकी जांच की जा रही है ताकि वीआईपी की मौजूदगी में कहीं वह धोखा न दें।

जरा सुनिये इनकी भी

सिर्फ वीआईपी के आने पर शहर की हालत को सुधारा जाता है। बाकी वक्त में सिर्फ बदहाली रहती है। शहर के लोग इसमें ही जीने को मजबूर होते हैं।

गिरीश पाण्डेय, नदेसर

शहर में रोड दुरुस्त होने लगे, साफ-सफाई होने लगे तो समझ लेना चाहिए की वीआईपी आने वाले हैं। नहीं तो शहर की हालत पर कौन ध्यान देता है।

प्रहलाद तिवारी, कचहरी

हर वक्त शहर को साफ-सुथरा बनाए रखा जाए तो कितना अच्छा होगा। प्रशासन तो सिर्फ तभी ध्यान देता है जब कोई वीआईपी आने वाला होता है।

अफजल सिद्दकी, शिवाला