कलाकार सजा रहे दीवार

By: Inextlive | Publish Date: Sun 13-Aug-2017 07:41:20
A- A+
कलाकार सजा रहे दीवार

- शहर के कलाकारों ने सिटी की बदरंग दीवारों को सजाने का लिया जिम्मा

- अमेरिका की फेमस आर्टिस्ट के साथ मिलकर खुद की बदौलत दीवारों पर बना रहे म्यूरल आर्ट

varanasi

'मोहब्बत की मुकम्मल दास्तान है

अब अपना- अपना अंदाजे बयां है

जिसे कहती है दुनिया काशी नगरी

वो अपनी ही बुतों की आस्तां है'

मशहूर शायर नजीर बनारसी बनारस को कुछ यूं बयां करते हैं। दुनिया के मशहूर शहरों में शुमार इस शहर को हर कोई अपने- अपने नजरिये से देखता है। कोई गंगा की लहरों को प्रणाम करता है तो कोई यहां कि बिंदास जीवन शैली पर जान छिड़कता है। इस खूबसूरत शहर को सजाने- संवारने के लिए सरकार ने खजाना खोल दिया है। इसके बावजूद कुछ कमी रह गयी तो बनारस को आत्मा में बसाने वाले कलाकारों ने खुद इसकी जिम्मेदारी ली। शहर की बदसूरत दीवारों को म्यूरल आर्ट के जरिए आकर्षक बनाने की।

अमेरिकावासी के दिल में काशी

शहर की बदरंग दीवारों को सजाने का जिम्मा जिन कलाकारों ने उठाया है उनका नेतृत्व कर रही हैं अमेरिका की फेमस आर्टिस्ट अगस्टिना ड्रोज। दुनिया के कई शहरों में अपनी कला का प्रदर्शन कर चुकीं अगस्टिना कुछ दिनों पहले बनारस आयीं। इस वक्त शहर के विभिन्न इलाकों में हो रहे म्यूरल वर्क को देखा। उन्हें लगा कि इतने से यह शहर सुंदर नहीं बन सकेगा तो उन्होंने खुद भी इसमें योगदान करना तय किया। महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ और बीएचयू फाइन आ‌र्ट्स डिपार्टमेंट के स्टूडेंट्स का एक ग्रुप बनाकर उनके सहयोग से शहर की दीवारों पर अपनी कला का छाप छोड़ने लगीं। उन्हें स्थान और सुविधाएं बनारस कल्चरल फाउंडेशन उपलब्ध करा रहा है।

सबकुछ अपने दम पर

शहर को सजाने की चाहत रखने वाले कलाकारों के दल में बीएचयू फाइन आ‌र्ट्स डिपार्टमेंट के अहमद जाफर, पंकज के साथ महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ फाइन आ‌र्ट्स डिपार्टमेंट के कृष्ण चंद्र गुप्ता, प्रतिक्षा, मुन्ना चौहान, सौरभ श्रीवास्तव, निखलेश, आशीष राय, रोहित पाटिल हैं। ये आर्टिस्ट अभी महमूरगंज में दीवार पर म्यूरल आर्ट बना रहे हैं। इसी तरह का आर्ट वो शहर के अलग- अलग एरिया में मौजूद ब्0 दीवारों पर बनायेंगे। महत्वपूर्ण बात है कि इस तरह की सजावट के लिए सरकार लाखों रुपये खर्च कर रही है जबकि ये कलाकार बिना किसी के मदद के सबकुछ अपने दम पर कर रहे हैं।

दे रहे संदेश

शहर को सजाने वाले स्वत:स्फूर्त ये कलाकार सिर्फ दीवारों को सजा नहीं रहे हैं बल्कि सोशल मैसेज भी दे रहे हैं। बनारस में गर्ल चाइल्ड एजुकेशन, चाइल्ड क्राइम समेत अन्य इश्यू पर अपनी कला के जरिए प्रस्तुत कर रहे हैं। अगस्टिना ने अमेरिका, बीजिंग के साथ ही भारत में नागपुर और विजयवाड़ा में इस तरह का काम किया है.

inextlive from Varanasi News Desk