- बहुमंजिला इमारत की होगी एकल बिन्दु मीटरिंग

- फिक्स चार्ज के लालच में पीसीएल ने किया आदेश

LUCKNOW: अपार्टमेंट में फ्लैट ले रहें हो तो सावधान हो जाएं क्योंकि आपको उन फ्लैट के बिजली का बिल भी आपको देना होगा जिनमें कोई नहीं रह रहे हैं। सीधे तौर पर फ्लैट में रहना अब महंगा होने जा रहा है। पावर कारपोरेशन के एक आदेश के तहत अपार्टमेंट में केवल एक ही कनेक्शन दिया जाएगा। अलग-अलग फ्लैट्स का अलग कनेक्शन नहीं होगा। आदेश के तहत अब भ्0 किलोवाट तक के बिजली कनेक्शन के लिए एक ही मीटर से दिया जाएगा। जिसका एक ही बिल भी आएगा।

जानें कानूनी पेंच

म् मई, ख्0क्फ् को निदेशक वाणिज्यिक संजय सिंह द्वारा इस आदेश में बहुमंजिला इमारतों में जारी होने वाले कनेक्शन के नियमों को बदल दिया गया। इससे पहले इमारतों में कनेक्शन के लिए उनका लोड स्वीकृत किया जाता था। इसके बाद वहां रहने वाले लोग विद्युत विभाग से अपने नाम पर कनेक्शन ले सकते थे हालांकि यह विद्युत भार इमारत पर स्वीकृत विद्युत भार के भीतर ही होता था लेकिन वह भार अलग-अलग उपभोक्ताओं में बंट जाता था। इमारत में रहने वाले सभी उपभोक्ताओं से विभाग अलग-अलग बिल वसूल करता था। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। निदेशक वाणिज्यिक के आदेश के तहत बहुमंजिला इमारतों में अब एकल बिन्दु व एकल मीटरिंग पर भार स्वीकृत कर संयोजन दिया जाएगा। ख्भ्-भ्0 किलोवाट तक के संयोजन इस प्रक्रिया के तहत जारी होंगे तथा उपभोक्ता की जि म्मेदारी होगी कि वह भीतर बस बार बनाकर इमारत में रहने वालों को सब-मीटर लगाकर संयोजन बांटे। इतना ही नहीं उपभोक्ता को ही सभी से बिल वसूल करना होगा तथा विभाग द्वारा लगाए गए मीटर की रीडिंग का बिल जमा करना होगा। इतना ही नहीं यदि कुल भार का फ्0 प्रतिशत भार वाणिज्यिक प्रयोग किया गया तो पूरा बिल कामर्शियल में लिया जाएगा।

कुछ ऐसे वसूल होगा बिल

सरल शब्दों में समझें तो इमारत पर चालीस किलोवाट का विद्युत भार स्वीकृत हुआ और उसमें दस फ्लैट हैं। लेकिन सिर्फ तीन फ्लैट में ही लोग रह रहें तो भी बिल चालीस किलोवाट का ही देना होगा। यानि उपभोक्ता से चालीस किलोवाट का फिक्स चार्ज वसूल किया जाएगा और तीन उपभोक्ताओं ही पूरा बिल देना होगा।