हड़ताल के कारण बहुत परेशानी हुई। जरूरी काम के लिए एक जगह पैसा जमा करना था। लेकिन बैंकों में ताले लटके थे। अब कल जमा करूंगा।

मोनू

दुकान के लिए सामान मंगाने के लिए पैसे जमा करने थे। लेकिन सुबह बैंक गया तो देखा ताला लटका हुआ है। बैंक की हड़ताल से कई महत्वपूर्ण कार्य नहीं हो सके हैं।

शोभित

अपनी मांगों को रखने के लिए कम से कम इतना तो ध्यान रखना चाहिए कि आम आदमी को इससे परेशानी न हो। पैसे ट्रांसफर करने थे। अब कल ट्रांसफर हो पाएंगे। पैसे जमा न होने से एक दिन काम लेट हो गया।

राहुल

रोजाना बैंक में पैसे जमा और निकालने पड़ते हैं। व्यापार के कारण दुकान का सामान मंगाने पड़ता है। बिना पैसे जमा किए कोई सामान नहीं देता है। दुकान पर सामान खत्म हो गया था। उसके लिए पैसे जमा करने थे।

संजीव गुप्ता

------------------

कुल बैंक-

- 39 बैंक सेवाएं दे रहे हैं शहर में

- 440 शाखाएं हैं समूचे शहरभर में

-150 प्राइवेट बैंक दे रही बैंकिंग सेवाएं

- 290 सरकारी बैंक शहर में सेवाएं दे रहीं हैं

- 439 एटीएम हैं कुल शहरभर में

- 10 करोड़ रुपये का एक दिन में कारोबार प्रभावित

- 5 हजार बैंककर्मी हैं कार्यरत

-सरकार बैंकों में नहीं हुआ काम लटके रहे ताले

मेरठ। बैंकों के एकीकरण के फैसले के विरोध में यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन के तत्वावधान में बैंक कर्मी मंगलवार को हड़ताल पर रहे। बैंकों की हड़ताल होने के कारण कामकाज पूरे तरीके से ठप रहा। हालांकि गैर सरकारी बैंकों ने इस हड़ताल का समर्थन नहीं किया। गैरसरकारी बैंकों में कार्य चलता रहा।

बैंकों पर लटके रहे ताले

हड़ताल के वजह से सभी बैंकों में ताला लटका रहा। हड़ताल का असर पूरे तरीके से दिखाई दिया। स्टेट बैंक कर्मी गढ़ रोड स्थित स्टेट बैंक के मुख्य ऑफिस पर एकत्र हुए। वहां पर अपनी मांगों को लेकर नारेबाजी की। इसी प्रकार पंजाब नेशनल बैंक और अन्य बैंकों के कर्मचारी भी अपनी-अपनी मेन ब्रांच पर एकत्र हुए।

दस करोड़ रुपये का लेनदेन प्रभावित

बैंकों की हड़ताल होने के कारण 10 करोड़ रुपये का लेनदेन बिल्कुल ठप रहा। हड़ताल के कारण सबसे ज्यादा परेशानी व्यापारी वर्ग को हुई। क्योंकि कारोबारी का रोजाना का लेनदेन बैंकों के माध्यम से रहता है।

खुले रहे प्राइवेट बैंक

प्राइवेट बैंकों ने हड़ताल का समर्थन नहीं किया। सभी प्राइवेट खुले रहे। हालांकि इन बैंकों पर किसी प्रकार की भीड़ नहीं रही।

एटीएम के सहारे रहे लोग

बैंको की हड़ताल होने के कारण लोग एटीएम के सहारे रहे। एटीएम के माध्यम से ही लोगों ने अपना लेनदेन किया। यह केवल उन लोगों के लिए फायदेमंद रहा जिनके पास इंटरनेट बैंकिंग है। इस दौरान आईपी सिंह, शशि भूषण, विपिन जैन, रविंद्र शर्मा, अशोक शर्मा, हर्ष शर्मा सहित कई कर्मचारी मौजूद रहे।