-आरयू ने क्लासेज को स्मार्ट बनाने की ओर बढ़ाए कदम

-सभी क्लासेज में रिकॉर्ड होगा लेक्चर, स्टूडेंट्स को मिलेगी सुविधा

-एचआरडी ने जारी किया 15 करोड़ का बजट, तैयारियों में जुटा यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन

क्चन्क्त्रश्वढ्ढरुरुङ्घ :

आरयू में स्टूडेंट्स किसी कारणवश क्लास मिस कर देते हैं, तो उन्हें छूटे हुए लेक्चर के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। क्योंकि, यूनिवर्सिटी रोजाना सभी प्रोफेसर्स के लेक्चर को ऑडियो-वीडियो में सभी स्टूडेंट्स की ईमेल आईडी पर भेजेगी। ताकि, स्टूडेंट्स उसे देख और सुन सकें। एचआरडी मंत्रालय ने आरयू को टेक्निकल एजुकेशन क्वालिटी इंप्रवूमेंट प्रोग्राम के तहत 15 करोड़ का बजट जारी किया है। वहीं, बजट मिलते ही यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन ने स्मार्ट क्लासेज बनाने की तैयारियां शुरू कर दी हैं।

खर्च नहीं कर पाई थी यूनिवर्सिटी

लास्ट ईयर मंत्रालय ने टेक्निकल एजुकेशन की गुणवत्ता सुधारने के लिए आरयू को 10 करोड़ का बजट स्वीकृत किया था, लेकिन यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन केवल साढ़े सात करोड़ का प्रस्ताव मंत्रालय को भेज सकी थी। मंत्रालय ने बजट जारी कर दिया। जिसे यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन ने लैब्स अपडेट करने आदि पर खर्च कर दिया। वहीं, यूनिवर्सिटी ढाई करोड़ के प्रस्ताव केन्द्र सरकार को नहीं भेज सकी। इसलिए बजट लैप्स हो गया।

जियो से हुआ करार

यूनिवर्सिटी और जियो के बीच बीते माह करार हुआ है। इसके मुताबिक यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स को एक जीबी तक डाटा जियो कंपनी फ्री में मुहैया कराएगी। इसके अलावा जियो कंपनी बीटेक के स्टूडेंट्स को ट्रेनिंग देगी।

यूनिवर्सिटी कैंपस में हैं दो स्मार्ट क्लास

आरयू वीसी प्रो। एके शुक्ल ने बताया कि मंत्रालय ने जो यूनिवर्सिटी को जो बजट जारी किया है कि उससे एडमिनिस्ट्रेशन कैंपस की क्लासेज को स्मार्ट बनाएगा। ताकि कोई स्टूडेंट्स किसी कारणवश क्लास नहीं आता है, तो उसका लेक्चर मिस न हो। उन्होंने बताया यूनिवर्सिटी की इस पहल से शैक्षिक गुणवत्ता में सुधार आएगा।

वर्जन

एचआरडी मंत्रालय ने यूनिवर्सिटी को 15 करोड़ का बजट जारी किया है। इससे कैंपस की क्लासेज को स्मार्ट बनाया जाएगा। ताकि, शैक्षिक गुणवत्ता में सुधार हो।

प्रो। एके शुक्ल, वीसी