- ईसीसी व आईपीएस जैसे हायर इंस्टीट्यूशंस के स्टूडेंट्स पढ़ाई में हो चुके हैं इंगेज

ALLAHABAD: एक तरफ जहां इलाहाबाद यूनिवर्सिटी और उससे जुड़े कालेजेस में अभी क्लासेस शुरू होने के दूर दूर तक कोई आसार नजर नहीं आ रहे। वहीं कुछ ऐसे एग्जाम्पल भी हैं जो करेंट के मुश्किल दौर में स्टूडेंट्स को पढ़ाई के लिए बेहतर एटमासफियर प्रदान कर रहे हैं। बात हो रही है यूइंग क्रिश्चियन कॉलेज और इंस्टीट्यूट ऑफ प्रोफेशनल स्टडीज की। जहां स्टूडेंट्स की क्लासेस बिल्कुल टाइम पर शुरू हो चुकी हैं।

क्ख् जुलाई से ही खुल गई है यूनिवर्सिटी

बता दें कि नए सेशन ख्0क्ब्-क्भ् के लिए इलाहाबाद यूनिवर्सिटी और उससे जुड़े सभी कॉलेजेस क्ख् जुलाई से ओपन हो चुके हैं। लेकिन जुलाई का महीना समाप्त होने में अब कुछ ही दिन शेष रह गए हैं पर अभी तक कहीं भी क्लासेस का कोई अता पता नहीं है। हाल यह है कि सभी वार्षिक परीक्षाओं के परिणाम ही डिक्लेयर नहीं किए जा सके हैं। वहीं नए सेशन के लिए अंडर ग्रेजुएट का एडमिशन प्रॉसेस अभी चल ही रहा है। पोस्ट ग्रेजुएशन का भी एडमिशन होना अभी बाकी है। डिपार्टमेंट वाइज होने वाले पीजी के एडमिशन में लम्बा समय लगता है।

क्80 दिन क्लासेस का सपना अधूरा

मालूम हो कि एयू और उससे जुड़े कॉलेजेस में चल रही हड़ताल के कारण स्टूडेंट्स मार्कशीट, माईग्रेशन, डिग्री जैसी चीजों को लेकर दरबदर की ठोकरें खा रहे हैं। यही नहीं सबसे बड़ी टेंशन वाली बात तो यह है कि वार्षिक परीक्षाओं के परिणाम के बाद स्क्रुटनी और बैक एग्जाम का प्रॉसेस भी सम्पन्न होना बाकी है। जिसके लिए आवेदन जमा करवाने, परीक्षाओं के आयोजन और रिजल्ट निकालने में लम्बा समय लगेगा। ऐसे में यूजीसी की गाइडलाइन के मुताबिक एक एकेडमिक सेशन में क्80 दिन क्लासेस का सपना सपना ही रह जाना तय हो चुका है।

यहां तो क्ख् जुलाई से ही हो गया आगाज

बहरहाल, एक ओर जहां स्टूडेंट्स की बड़ी जमात क्लासेस समेत दूसरी चीजों को लेकर फ्रस्टेट हुई जा रही है। वहीं एयू से ही जुड़े यूइंग क्रिश्चियन कॉलेज ने अपने एकेडमिक कैलेंडर के मुताबिक बीए व बीएससी के एडमिशन प्रॉसेस को सही समय पर निबटाने एवं वार्षिक परीक्षाओं के सभी परिणाम सुनिश्चित समय पर निकालकर क्लासेस का नियम समय पर ही शुरू करवा दिया है। ईसीसी में क्ख् जुलाई से ही क्लासेस शुरू हो चुकी हैं। यही नहीं इस कॉलेज ने मार्कशीट एवं माईग्रेशन जैसी चीजों का भी वितरण काफी पहले ही शुरू कर दिया है। वहीं स्क्रुटनी का भी रिजल्ट ट्यूजडे को ही घोषित करके अगस्त के फ‌र्स्ट वीक में बैक एग्जाम की भी घोषणा कर दी गई है।

क्9 जुलाई से चल रही क्लास

ईसीसी की ही तर्ज पर इलाहाबाद यूनिवर्सिटी कैम्पस में ही संचालित इंस्टीट्यूट ऑफ प्रोफेशनल स्टडीज के सभी सेंटर्स में क्लासेस शुरू हो चुकी हैं। यहां के सेंटर ऑफ फूड टेक्नोलॉजी, कम्प्यूटर सेंटर, सेंटर ऑफ मीडिया स्टडीज और सेंटर ऑफ फैशन डिजाइन एंड टेक्नोलॉजी में क्9 जुलाई से क्लासेस आरंभ हुई हैं। हालांकि, यहां के स्टूडेंट्स भी एयू में चल रही हड़ताल के कारण सेमेस्टर रिजल्ट, मार्कशीट, माइग्रेशन, डिग्री आदि चीजों को लेकर परेशान चल रहे हैं।