-सिटी के फेमस होटल के ओनर अपने घर के बाहर डेली लगाते हैं झाड़ू, कालोनीवासी भी हुए इंस्पायर

-अन्नपूर्णा इंक्लेव में जगाया स्वच्छता का अलख

VARANASI

बाबतपुर एयरपोर्ट रोड पर आलीशान होटल के ओनर हैं। इसके अलावा कई प्रतिष्ठित कार्यो में भी उनकी भूमिका महत्त्‍‌वपूर्ण मानी जाती है। देश-विदेश के दौरे भी लगातार करते हैं। यह शख्स हैं सिटी के विद्यापीठ रोड अन्नपूर्णा इंक्लेव निवासी अजय सिंह। जैसा नाम वैसा ही अजेय वाला काम भी इनका है। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि उनकी स्वच्छता वाली सोच अन्नपूर्णा इंक्लेव की गंदगी दूर कर रही है। अजय सिंह अपने कुछ चुनिंदा साथियों के साथ रोजाना सुबह-सुबह घर के बाहर झाड़ी लगाते हैं, खुद कूड़ा-कचरा उठाते हैं। एक साल से स्वच्छता अभियान को गति दे रहे हैं। उसका रिजल्ट यह है कि अब इंक्लेव कॉलोनी में लोग गंदगी करने से कतराते हैं।

और कारवां बढ़ता गया

अजय सिंह बताते हैं कि एक दिन घर के बाहर काफी गंदगी थी, गेट के सामने ही पेड़ों की पत्तियां और कूड़े बिखरे हुए थे। उस दिन सफाईकर्मी भी नहीं आया था। यह देख मैंने झाडू उठाया और अपने गेट के सामने तक का हिस्सा खुद साफ किया। बगल के एक पड़ोसी भाई साहब ने मुझे झाडू लगाते हुए देखा तो चुटकी ली। मैं बिना कुछ बोले उनके घर के बाहर बिखरे हुए कूड़े को साफ करने लगा। यह देख वह झेप गये और मेरे हाथ से झाडू लेकर खुद सफाई अभियान में जुट गये। ऐसा हर रोज होने लगा तो आसपास के लोग भी हमारे स्वच्छता अभियान में शामिल हो गये। मौजूदा समय में पंद्रह से बीस लोग डेली साफ-सफाई करते हैं।

बच्चे भी अब नहीं करते गंदगी

अजय बताते हैं कि विदेशों में लोग इतने सुकून के साथ इसलिए रहते हैं कि वहां साफ-सफाई बेहतर है। आप रोगी तभी बनोगे जब आप गंदगी के बीच रहेंगे। स्वच्छ भारत निर्माण का सपना पूरा तभी होगा जब हर कोई अपनी जिम्मेदारियों से नाता जोड़ेगा। पीएम मोदी ने स्वच्छता अभियान का जो बिगूल फूंका फूंका है उससे बहुत हद तक लोग अवेयर हुए हैं। आज बच्चा-बच्चा बिस्किट-चाकलेट का रैपर सड़क पर फेंकने से कतराता है और जहां उसे डस्टबीन नजर आता है वहीं फेंकता है।