सीबीएसई ने दिया है स्कूलों को निर्देश

होमवर्क में होगा स्वच्छता का पाठ

- स्टूडेंट्स को अवेयर करने के लिए किया फैसला

- होमवर्क में देने होंगे कई तरह के टॉपिक्स

Meerut । अब होमवर्क के माध्यम से स्टूडेंट्स को स्वच्छ भारत के अभियान के प्रति जागरूक किया जाएगा। सीबीएसई ने इसके लिए स्कूलों को निर्देश दे दिए हैं। स्कूल्स को होमवर्क में संबंधित टॉपिक्स को देने के हिदायत दी गई है। ताकि स्टूडेंट्स में सफाई के प्रति जागरुकता आए और स्वच्छ भारत अभियान को सफल बनाने में मदद हो सके।

होगी शुरु से मदद

सीबीएसई ने सभी स्कूलों को निर्देश दिए हैं कि वो क्लास फाइव से एट तक के स्टूडेंट्स को सफाई से संबंधित टॉपिक्स दें। सीबीएसई के अनुसार अगर बच्चों को शुरु से ही स्वच्छता के प्रति जागरूक रखा जाए तो आगे जाकर भविष्य में वो स्वच्छता के प्रति सजग रहेंगे। जिससे देश को साफ रखने में मदद होगी।

होंगे कई होमवर्क

स्कूलों को कहा गया है कि इसमें वो प्रोजेकट वर्क दे सकते हैं, जिसमें वो अपने पास के पांच इलाकों को साफ कर उनकी फोटो खींचकर उनका प्रिंट चिपकाने को कहें। इसके साथ ही प्रोजेक्ट में ये भी दिया जा सकता है कि उनके यहां पर सबसे गंदे इलाके कौन से हैं, उनको कैसे साफ किया जा सकता है । इसके अलावा सफाई के फायदे लिखने को दिए जाएंगे। एक टॉपिक में रोजाना उन्होंने अपने पास सफाई के लिए क्या किया इस पर समय सहित लिखे। इस तरह के होमवर्क दिए जाए।

जागरुकता के लिए बनेंगे मेम्बर

एक होमवर्क ये भी दिया जाएगा कि स्टूडेंट्स अपने पड़ोस में मेम्बर बनाए। जिनके साथ मिलकर अन्य लोगों को जागरूक करें। इसके बाद इसकी पूरी रिपोर्ट कांटेक्ट नम्बर सहित फाइल में तैयार करें कि कितने मेम्बर को जागरूक किया है और कैसे जागरूक किया।

क्या कहते हैं पेरेंट्स

ये बहुत अच्छा है, इससे बच्चों को सफाई के प्रति जागरुकता आएगी। होमवर्क के बहाने वो इस पर काम भी करेंगे।

-रेनू

अगर होमवर्क में इस तरह के टॉपिक्स आएंगे तो बहुत अच्छा होगा। इससे बहुत फायदा होगा।

-मीनू

स्वच्छता के प्रति बच्चों को जागरूक करने के ये बेहतर तरीका है। इससे हर बच्चा होमवर्क के बहाने अपने आसपास सफाई रखेगा।

-दिव्या

स्कूलों को इसी तरह के टॉपिक्स होमवर्क में देने चाहिए जिससे जागरुकता आए। ये टॉपिक वाकई ही बहुत अच्छा है।

-टेरेसा